हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में कारगर हैं ये दो अासन

Dhanbad News - ताड़ासन कैसे करें : ध्यान की मुद्रा में बैठें। दाएं हाथ के अंगूठे से दाईं नासिका छिद्र को बंद करें एवं बाईं...

Feb 21, 2020, 06:41 AM IST
Dhanbad News - these two postures are effective in controlling hypertension
ताड़ासन

कैसे करें : ध्यान की मुद्रा में बैठें। दाएं हाथ के अंगूठे से दाईं नासिका छिद्र को बंद करें एवं बाईं नासिका छिद्र से सांस लें। सांस लेते समय पांच तक गिनें। अब बाएं नासिका छिद्र को अनामिका अंगुली से बंद कर दें और दाहिनी नासिका का अंगूठा हटा दें। धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इसके बाद दाहिनी नासिका से सांस लंे। अंत में दाहिनी नासिका बंद कर लें और बाईं नासिका खोल दें।

फायदा  इससे ऑक्सीजन अधिक मात्रा में उपलब्ध होने के कारण संपूर्ण शरीर का पोषण होता है। शरीर के टॉक्सिंस दूर होते हैं और रक्त शुद्ध होता है।  ह्दय संबंधी रोगों में इसे करने से फायदा होता है।

ये प्राणायम भी फायदेमंद : अनुलोम-विलोम


कैसे करें : दोनों पैरों को मिलाकर या दस सेंटीमीटर की दूरी पर रखकर खडे हो जाएं। हाथों को ऊपर उठाते हुए अंगुलियों को आपस में फंसा लें। पैरों के पंजों को ऊपर उठाते हुए गर्दन को ऊपर उठाएं और ध्यान ऊपर रखें। रुकें। करते समय सांस लें और पूर्ण आसन पर सांस रोककर रखें।

फायदा:  शारीरिक एवं मानसिक संतुलन विकसित करता है।  मानसिक तनाव दूर करता है।

वृक्षासन

कैसे करें : सावधान की मुद्रा में खडें हो जाएं। शरीर का संतुलन बनाते हुए दाहिने पैर को घुटने से मोड़ते हुए बाएं पैर की जांघ पर रखें। इस प्रकार एक पैर पर संतुलन बनाएं। अब दोनों हथेलियों को मिलाते हुए सीधे आकाश की ओर तानकर रखें और 5 से 10 सेकंड इसी मुद्रा में रहें। वापस ताड़ासन की मुद्रा में आएं। यही क्रिया दूसरे पैर से दोहराएं।

फायदा :  स्मरण शक्ति बढ़ती है।  आंखों की रोशनी बनाए रखने में यह आसन सहायक है।  हाथ-पैरों में मजबूती आती है।

अनियमित जीवन शैली और खानपान की गलत आदतों के कारण हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप की समस्या तेजी से बढ़ रही है। समय रहते इसे नियंत्रित न किया जाए तो इसका असर शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होने लगता है। इसे कंट्रोल करने में दो अासन और एक प्राणायाम कारगर हो सकते हैं।


 रुचिका मुकाती

योग व फिटनेस ट्रेनर

X
Dhanbad News - these two postures are effective in controlling hypertension

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना