प्रेरणा / श्रमदान कर युवकों ने निर्झर झरना को किया साफ

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 05:11 AM IST



Young people cleaned waterfall
X
Young people cleaned waterfall

  • प्रेरणा श्रमदान के बाद युवकों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा अर्चना कर प्रसाद का वितरण किया

गुमला (देवगन सोनी). पालकोट में पड़ रही प्रचंड गर्मी के कारण निर्झर झरना का जलस्तर पूरी तरह से घट कर गया है। पानी भी गंदा हो चुका है। लोगों के लिए पीने योग्य नहीं बचा था। निर्झर झरना सूख चुका है।

 

पालकोट के घोड़लता टोली,धोबी टोली और बंगाली टोली के दर्जनों युवकों ने मिलकर निर्झर झरना व आसपास की जगहों पर श्रमदान कर सफाई अभियान चलाया। यहां का लाइफ लाइन निर्झर झरना में श्रमदान कर रहे युवकों द्वारा कोडी, बाल्टी, साबल, बोरा, भार आदि सामान लेकर अहले सुबह से ही श्रमदान करने के लिए निर्झर झरना पहुंचे। युवकों ने सर्वप्रथम निर्झर झरना में घुस कर वहां पर जमे गंदे पानी को बाल्टी से बाहर निकाला। इसके बाद झरना के अंदर सालों से जमा हुआ गंदा बालू को कोडी, बाल्टी और भार से बारी बारी के साथ बाहर निकाला।

 

झरना के अंदर चूना का छिड़काव किया। ताकि झरना का पानी पूरी तरह से साफ और पीने योग्य बना रहे। युवकों ने निर्झर झरना की ऊपर सीढ़ी का निर्माण किया। जिससे महिला पुरुषों को सुचारु रूप से पानी ले जाने में सुविधा हो सके। श्रमदान करने के बाद युवकों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा अर्चना कर प्रसाद का वितरण किया।

COMMENT