• Home
  • Jharkhand News
  • Dulmi
  • शौचालय तो है लेकिन उपयोग नहीं कर रहे लोग, टीम ने कराई सफाई
--Advertisement--

शौचालय तो है लेकिन उपयोग नहीं कर रहे लोग, टीम ने कराई सफाई

बीडीओ के साथ बैठक करती स्वच्छाग्रही टीम। भास्कर न्यूज| दुलमी दुलमी प्रखंड में स्वच्छाग्रही टीम द्वारा...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:25 AM IST
बीडीओ के साथ बैठक करती स्वच्छाग्रही टीम।

भास्कर न्यूज| दुलमी

दुलमी प्रखंड में स्वच्छाग्रही टीम द्वारा स्वच्छता और खुले में शौच न करने को लेकर लोगों को जागरुक करते हुए आर्थिक दंड भी लगाया जा रहा है। जिसके तहत जल सहिया मीना देवी के नेतृत्व में शुक्रवार की सुबह पोटमदगा पंचायत के कुम्हार टोला, करमाली टोला, केवट टोला और चट्टानतर में मॉर्निंग फॉलोअप किया गया। इसमें कई ऐसे शौचालय मिले, जिसका निर्माण कार्य तो लाभुक द्वारा करवा लिया गया है परंतु उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है।

ऐसी स्थिति पोटमदगा के अजय महतो के शौचालय सहित मध्य विद्यालय पोटमदगा के बगल में बने शौचालय की टीम द्वारा देखी गई। जिसे स्वच्छाग्रही टीम द्वारा लाभुकों से शौचालय की साफ-सफाई करते हुए शौचालय उपयोग करने को कहा गया। साथ ही बताया गया कि अगर शौचालय का उपयोग न कर खुले में शौच करते है तो आर्थिक दंड भी लगाया जाएगा। जिससे साफ है कि प्रखंड को खुले से शौच मुक्त कराने के लिए शौचालय तो निर्मित कर दिए गए पर अबतक कई लाभुकों द्वारा इसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है। वही टीम ने केवट टोला में मुकरु केवट से खुले में शौच करने हुए पाए जाने पर आर्थिक दंड भी लिया। टीम में मीणा देवी, मालती देवी, उषा देवी, गीता देवी, सरिता देवी, विकास कुमार, मनोज प्रजापति, प्रदीप भोगता, जितेंद्र चौधरी, सुभाष महतो, गोपाल महतो, सोनेलाल महतो मौजूद थे।

बीडीओ के संग की स्वच्छता को लेकर बैठक

स्वच्छता ग्रही टीम ने मॉर्निंग फॉलोअप करने के बाद दुलमी बीडीओ सह सीओ जयाशंखी मुर्मू के साथ प्रखंड कार्यालय में बैठक भी की। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण के दौरान निर्मित शौचालय को लाभुकों द्वारा नहीं तोड़ने का आग्रह किया गया। जिसमें बीडीओ ने कहा कि जिन लाभुकों द्वारा आवास निर्माण के लिए शौचालय को तोड़ा गया है उन्हें पुनः निर्माण करने का आदेश दिया गया है। ऐसा दाेबारा न हो इसके लिए लाभुकों को आदेश भी दिया गया है।

रामवि पोटमदगा में बच्चों ने की गंदगी की सफाई

स्वच्छता ग्रही टीम मॉर्निंग फालोअप के दौरान राजकीय मध्य विद्यालय पोटमदगा भी पहुंची। यहां स्कूल के चापानल के समीप बदबूदार गंदगी का अंबार लगा हुआ था। जिसे देख टीम ने उसी स्कूल के स्कूली बच्चों की स्वच्छता बानर बनाकर गंदगी की साफ सफाई भी करवाई। साथ ही स्कूल में बच्चों के साथ स्वच्छता को लेकर बैठक कर उसकी जानकारी भी दी।

रामवि पोटमदगा के चापानल के आसपास साफ-सफाई करते स्कूली बच्चे।