Hindi News »Jharkhand News »Dumri» नक्सलियों से मुठभेड़ में एक जवान घायल बरामद मोबाइल में नेताओं के नंबर मिले

नक्सलियों से मुठभेड़ में एक जवान घायल बरामद मोबाइल में नेताओं के नंबर मिले

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 01:15 PM IST

 एक घंटे चली मुठभेड़ में दोनों ओर से चली 100 राउंड गोलियां

भास्कर न्यूज | डुमरी

मधुबन थाना क्षेत्र स्थित पारसनाथ पहाड़ की तराई में बसे पिपराडीह गांव के समीप बुधवार की अहले सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। घायल जवान का नाम बीर सिंह है। वह मधुबन स्थित सीआरपीएफ कैम्प के बटालियन 154 का जवान है। घायल जवान का डुमरी के एक निजी अस्पताल में प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर उपचार के लिए सेना के हेलिकॉप्टर से रांची भेज दिया गया। मुठभेड़ के बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से सर्च अभियान चलाया। मुठभेड़ करीब एक घंटे तक चली। जिसमें दोनों ओर से 100 राउंड से अधिक फायरिंग हुई।

सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों का बंकर ध्वस्त होने के साथ कई हथियार, नकदी व अन्य सामान की बरामदगी के साथ चार नक्सलियों के गिरफ्तारी की सूचना है। सूत्रों के मुताबिक मौके से मिले मोबाइल में नेतओं और ठेकेदारों के नंबर हैं। फिलहाल पुलिस इस पर कुछ भी बताने से इनकार कर रही है।

घायल हुए 154 बटालियन के जवान बीर सिंह को वायु सेना के हेलिकॉप्टर से ले जाया गया रांची

सुरक्षा बलों को देखते ही शुरू कर दी फायरिंग

बताया जाता है कि गिरिडीह एसपी सुरेन्द्र कुमार झा को सूचना मिली थी कि नक्सलियों का एक दस्ता पारसनाथ पहाड़ पर है। सूचना पर सीआरपीएफ की 154 बटालियन और जिला पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर सर्च अभियान शुरू किया गया। बुधवार की अहले सुबह सर्च अभियान में शामिल जवान जब पिपराडीह के समीप पहुंचे तो पुलिस को देखकर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान नक्सलियों की गोली से सीआरपीएफ के जवान बीर सिंह घायल हो गये। बीर सिंह को हाथ और पैर में गोली लगी है। जवानों द्वारा जवाब में की गई फायरिंग के बाद नक्सली पहाड़ की भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाते हुए भागने में सफल रहे। फायरिंग बंद होने के बाद घायल जवान के साथियों ने उसे घटना स्थल से उठा कर बाहर लाये और इलाज के लिए डुमरी के मीना जेनरल अस्पताल में भर्ती कराया।

माैके से मिले:

तीन मोबाइल 50 डेटोनेटर 19 हजार रु.

घायल जवान को हेलिकॉप्टर से इलाज के लिए ले जाते।

गिरिडीह | सर्च ऑपरेशन टीम को तीन मोबाइल के साथ 19 हजार नगद रुपये, 50 पीस डेटोनेटर, नक्सली साहित्य ओर बैनर बरामद किया गया। पुलिस सूत्रों की मानें तो मुठभेड़ के क्रम में टीम को जो तीन मोबाइल बरामद हुआ। उसमें एक स्मार्टफोन है जिसमें कई शीर्ष नेताओं के नंबर के साथ वैसे ठेकेदारों के नंबर भी मौजूद होने की बात कही जा रही है। जबकि इसी स्मार्ट फोन में कुछ संवेदनशील मैसेज के मौजूद होने की बात कही जा रही है। जिसे पुलिस खंगालने में जुटी हुई है। स्मार्टफोन में मौजूद मैसेज का खुलासा करने से एसपी झा व अन्य अधिकारियों ने फिलहाल इंकार कर दिया है।

जवानों पर ऊपर से चलने लगी गाेलियां : एसपी

इस संबंध में पूछे जाने पर गिरिडीह एसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने बताया कि पारसनाथ के हिल एरिया में नक्सलियों की सूचना पर एक आॅपरेशन लांच किया गया था। रायबेड़ा और पिपराडीह के बीच जब जवान आगे बढ़ रहे थे तो इसी दौरान कुछ कायरों ने ऊपर से फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में जवानों ने भी फायरिंग की। दोनों ओर से कुछ देर तक फायरिंग हुई। इस दौरान एक जवान बीर सिंह घायल हो गया। कुछ सामान बरामद होने के सवाल पर कहा कि सर्च अभियान खत्म होने के बाद ही बता पाएंगे।

घायल बीर सिंह रांची मेिडका में भर्ती, हालत खतरे से बाहर

घटना की सूचना के बाद हजारीबाग जोन के डीआईजी भीमसेन टूटी और एसपी सुरेन्द्र कुमार झा अस्पताल पहुंचे और घायल जवान का हाल जाना। इसके बाद दोनों पदाधिकारियों की देख-रेख में घायल जवान को वायु सेना के हेलिकॉप्टर से रांची भेजा गया। सूचना के मुताबिक घायल जवान को रांची मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां जवान की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। मुठभेड़ में जवान के घायल होने की सूचना के बाद पुलिस के आला अधिकारियों के निर्देश पर डुमरी पुलिस मीना जेनरल अस्पताल पहुंची और चिकित्सकों के दल को तैयार रहने का निर्देश दिया। इसके बाद सेना के हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए हेलिपेड के रूप में झारखंड इंटर काॅलेज डुमरी के समीप खेल मैदान को तैयार किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Dumri News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: नक्सलियों से मुठभेड़ में एक जवान घायल बरामद मोबाइल में नेताओं के नंबर मिले
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Dumri

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×