• Home
  • Jharkhand News
  • Galudih
  • विज्ञान को समाज से जोड़ने की जरूरत : यामिनी कांत
--Advertisement--

विज्ञान को समाज से जोड़ने की जरूरत : यामिनी कांत

यामिनी कल्याणी महतो कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, साइंस एंड कॉमर्स में विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई।...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:15 AM IST
यामिनी कल्याणी महतो कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, साइंस एंड कॉमर्स में विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन कॉलेज की अध्यक्षा कल्याणी महतो ने किया। प्रदर्शनी का अवलोकन करने के दौरान सचिव यामिनी कांत महतो ने कहा कि विज्ञान को समाज से जोड़ने की जरूरत है। वहीं प्रिंसिपल कल्याणी कबीर ने छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि आज के दौर की जरूरत है कि युवा पीढ़ी विज्ञान का उपयोग मानवता की सेवा के लिए करे।

इस दौरान छात्राओं ने कक्षा शिक्षण के दौरान उपयोग की जाने वाली शिक्षण सामग्री की प्रदर्शनी लगाई और साथ ही उसके बारे में जानकारी भी दी। डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों ने “मानवता के लिए विज्ञान का सदुपयोग करें’ विषय पर निबंध लेखन किया। छात्राओं ने एयर प्रेशर, वाटर फिल्टर, ज्वालामुखी, कंपोस्ट पिस्ट, ग्रेफाइट से बिजली प्रवाह, आर्ट एंड क्राफ्ट विषय के तहत टी शर्ट पेंटिंग, पेपर बैग, मुखौटा, टोकरी इत्यादि सुंदर सजावटी सामानों का निर्माण कर अपनी रचनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शनी के सफल आयोजन में विभागाध्यक्ष मौसमी महतो, जीतिका, प्रो. निशि श्रीवास्तव, प्रमिला मांझी, समरेंद्र रंजन सिंह, सुशांति कुमारी, कविता धारा, संजू राय इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। टीचिंग एड्स में प्रथम स्थान सुजाता, द्वितीय चंद्रमा, तृतीय स्थान सेजल को मिला। वहीं आर्ट एंड क्राफ्ट में छात्रा रीता रानी महतो, मौसमी साव, रीतू कुमारी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

विज्ञान व कला प्रदर्शनी में शामिल मॉडल।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी पुरस्कृत

जादूगोड़ा |परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय एक में बुधवार को विज्ञान दिवस मनाया गया। 16 फरवरी से चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा के समापन समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। विज्ञान दिवस पर विद्यार्थियों ने विज्ञान के विविध प्रयोग को दिखाया। बैठने, खड़े होने और सोने की मुद्रा को दर्शाया है। इसके साथ-साथ भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान के विविध प्रयोग को प्रदर्शित किया। इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों को अत्यधिक लाभ प्राप्त हुआ और जानकारी हासिल हुई। स्कूल में 16 फरवरी से लेकर 28 फरबरी तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। जिसमें जुलूस, नुक्कड़ नाटक, कविता लेखन, स्वच्छता पर व्याख्यान सहित कई प्रतियोगिताएं हुईं। सभी सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि वीएस श्रीवास्तव, वैज्ञानिक अधिकारी बार्क नरवा पहाड़ द्वारा पुरस्कार देकर हौसला बढ़ाया गया। पुरस्कार पाने वाले विद्यार्थियों में सुष्मिता, हेमंत राउल, सुमेघा, प्रियषा, नेहा कुमारी, आदित्य साहू, सान्या सिंह, दीपयान दास थे।