Hindi News »Jharkhand »Gandey» मिल्क प्लांट में दही, पनीर, लस्सी आइसक्रीम और सूखा दूध बनेगा

मिल्क प्लांट में दही, पनीर, लस्सी आइसक्रीम और सूखा दूध बनेगा

भास्कर न्यूज | जमुआ/ खरगडीहा जमुआ प्रखंड मुख्यालय स्थित मॉडल भवन कार्यालय के सामने बुधवार को कृषक कल्याण...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:40 AM IST

मिल्क प्लांट में दही, पनीर, लस्सी आइसक्रीम और सूखा दूध बनेगा
भास्कर न्यूज | जमुआ/ खरगडीहा

जमुआ प्रखंड मुख्यालय स्थित मॉडल भवन कार्यालय के सामने बुधवार को कृषक कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। दूध प्रोसेसिंग प्लांट के शिलान्यास के मौके पर कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा कि मिर्जागंज गोशाला में मेघा प्लांट लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक 10 लाख दूध अन्य राज्यों में भेजने का काम झारखंड से किया जाएगा। गाय वितरण का कार्यक्रम होगा। सभी लोगों को दो-दो गाय वितरण करेंगे। गांव में लिफ्ट एरिगेशन के माध्यम से खेती होगी। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक में 1 हजार मित्र बनाने जा रहे हैं। कृषक मित्रों का मानदेय शीघ्र लागू होगा इसके लिए संचिका कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। किसानों द्वारा उत्पादित दूध टैंकर के माध्यम से प्लांट तक जाएगा जहां इसको प्रोसेसिंग कर दही, पनीर, लस्सी, आइसक्रीम, सूखा दूध आदि बनाया जाएगा। इस प्लांट से उत्पादित दूध की सामग्रियां मेघा के नाम से झारखंड और बिहार में बिकेंगी। कुछ गांव को मिला कर दूध कलेक्शन सेंटर खुलेंगे। किसान उत्पादित दूध को इस सेंटर में सुबह और शाम लाकर देंगे। सभी सेंटरों में फेट और वजन जांच करने की मशीन रहेगी। फेट व वजन जांच के बाद किसानों को दूध के वजन का कूपन दिया जाएगा। एक सप्ताह में किसानों के दूध की रकम सीधे उनके बैंक खाता में भेजा जाएगी। मंत्री ने कहा कि खरगडीहा से सटे बदडीहा उनका मामा घर है। बचपन यहां बिताए हैं । जाहिर है इस क्षेत्र से उनका लगाव रहेगा उनकी जन्म भूमि भी जमुआ ही है। इसलिए जमुआ वालों का कर्ज उसने खरगडीहा में दुग्ध प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर चुकता करने का काम किया है। इस अवसर पर सचिव गव्य विकास विभाग राजीव कुमार, डीडीसी मुकुंद दास, एसडीएम रवि शंकर विद्यार्थी, जिला कृषि पदाधिकारी ब्रजेश्वर दुबे, बीडीओ बिनोद कुमार कर्मकार, प्रमुख सुलोचना देवी, उपप्रमुख चंद्रशेखर राय, साहेब महतो, राजेन्द्र प्रसाद राय, अंजन सिन्हा, प्रदीप सिंह आिद मौजूद थे।

सेंटर पर दूध का फेट व वजन जांचने के बाद किसानों के खाते में जाएगी रकम

कृषक कल्याण कार्यशाला में जुटे लोग।

लागत की डेढ़ गुणा कीमत दे रही सरकार : सांसद

कोडरमा सांसद डॉक्टर रवींद्र कुमार राय ने कहा कि स्वामीनाथन कमीशन ने रिपोर्ट दी थी कि किसानों को जितना अन्न उत्पादन में खर्च होता है। उससे अधिक डेढ़ गुनी कीमत मिलनी चाहिए। लेकिन उस वक्त किसी ने भी समर्थन नहीं किया। लेकिन आज देश में केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि किसानों का जो उत्पादन लागत है उससे डेढ़ गुना अधिक धान की कीमत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि देश में परिवर्तन का दौर चल रहा है इस दौर में आप सभी सहभागी बनें।

विधायक केदार हाजरा ने जमुआ में कृषि विवि की उठायी मांग

जमुआ विधायक केदार हाजरा ने कहा कि मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने क्षेत्र में श्वेत क्रांति लाने का प्रयास किया। जिसका प्रतिफल है कि दुग्ध उत्पादन के लिए मिर्जागंज-खरगड़ीहा गोशाला में दूध प्रोसेसिंग प्लांट का शिलान्यास हो पाया। उन्होंने कृषि मंत्री को इसके लिए साधुवाद दिया। उन्होंने कृषि मंत्री से मांग की कि जमुआ क्षेत्र में कृषि विश्वविद्यालय स्थापित करने का कष्ट करें।

यहां की सरकार किसानों के लिए कर रही काम

गांडेय विधायक प्रोफेसर जयप्रकाश वर्मा ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। पहली बार झारखंड में कृषि मंत्री ने कृषि बजट बनाया। बगोदर विधायक नागेन्द्र महतो ने कहा कि देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है। झारखंड में भी भाजपा सरकार है जहां किसानों की हित के लिए नई-नई योजनाएं बन रही हैं और धरातल पर उतारा जा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gandey

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×