सरकोनी में बनेगा छह बेड का अस्पताल, कुशहा में रहेंगे दो डॉक्टर

Garhwa News - प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने शनिवार को प्रखंड में नवनिर्मित पांच अस्पताल भवनों का उद्घाटन...

Aug 18, 2019, 07:00 AM IST
Kandi News - a six bed hospital will be built in sarkoni two doctors will remain in kusha
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने शनिवार को प्रखंड में नवनिर्मित पांच अस्पताल भवनों का उद्घाटन किया। पिछले कई वर्षों में 3.88 करोड़ की प्राक्कलित राशि से इन भवनों का निर्माण कराया गया है। जिसमें हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर कोरगाईं, सरकोनी, कुशहा, पीपरडीह व लमारी कला के नाम शामिल है। मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द सोहगाड़ा से चटनियां तक गवर्नर रोड का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही टेढ़ा नदी से सरकोनी होते करमा गांव तक 2.7 करोड़ की लागत राशि से तीन किलोमीटर लम्बी सड़क का भी निर्माण होगा। उन्होंने लोगों से कहा कि सभी वेलनेस सेंटर केंद्र से जुड़ी संस्था है। सभी वेलनेस सेंटर पर एक-एक योग टीचर भी रहेंगे। जो लोगों को योग की ट्रेनिंग देंगे। सभी सेंटर पर एक सीएचओ व एक एक नर्स को पदस्थापित कर दिया गया है।

हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करते मंत्री व सीएस।

सप्ताह में एक दिन आएंगे डॉक्टर

इन केंद्रों पर सप्ताह में एक दिन डॉक्टर भी आएंगे। कहा कि 16 अगस्त से 23 सितम्बर तक आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। जो व्यक्ति अभी तर गोल्डन कार्ड से वंचित रह गए हैं वे इसे जरूर बनवा लें। अब यह गोल्डन कार्ड निशुल्क बनाया जा रहा है। मंत्री ने 2022 तक सभी को पीएम आवास उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया।

कई भवनों को वर्षों से था उद्घाटन का इंतजार

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रुप में फीता काटकर आज उद्घाटन किए गए कई भवनों को वर्षों से उद्घाटन का इंतजार था। इनमें से सरकोनी हेल्थ सब सेंटर के भवन का वर्ष 2013-14 में ही निर्माण कराया गया था। जबकि लमारी के भवन का तीन साल पहले निर्माण हुआ था। इसी अवधि में कोरगाईं का भवन भी बना था। वहीं कुशहा में तीन साल पहले बने भवन का भूमि विवाद के कारण उद्घाटन नहीं हो सका था। जबकि विडंबना है कि पंचायत मुख्यालय घटहुआं कला में आठ नौ साल पहले बने हेल्थ सब सेंटर को आज भी उद्घाटन का इंतजार है।

कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण।

किसानाें काे दी जा रही प्रोत्साहन राशि

किसानों को भी केंद्र व राज्य सरकार के माध्यम से प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। केंद्र की भाजपा सरकार ने सवर्ण वर्ग को भी दस प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है। अगले महीने सतबहिनी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। सरकोनी में छह बेड का अस्पताल बनेगा। जबकि कुशहा हेल्थ सेंटर में दो डॉक्टर पदस्थापित किए जाएंगे। जिस महिला को प्रधानमंत्री‎ उज्ज्वला योजना के तहत एक गैस सिलेंडर मिला है उन्हें 23 अगस्त के बाद एक- एक और गैस सिलेंडर दिया जाएगा। मंत्री ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को बेटा से अधिक बेटी को प्यार देने की जरूरत है। भ्रूण हत्या करना बंद करें। लड़कियों को शादी व शिक्षा देने की जिम्मेवारी सरकार ने उठा रखी है। झुरवाजरही टोला के लोगों ने मंत्री से नदी में पुल व बिजली देने की मांग किया।मंत्री ने लोगों को अश्वस्त करते हुए कहा कि जनवरी में उन्हें पुल व बिजली मिल जाएगा। कार्यक्रम में लोगों को जिला के सीएमओ सह सीएस डॉ नंद किशोर रजक व प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ कमलेश कुमार ने भी स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। मौके पर जिप सदस्य हसन रजवार, डॉ प्रदीप मरांडी, लिपिक धीरज पाठक, एमपीडब्ल्यू अशोक प्रसाद, मिथलेश प्रसाद, अजय सिंह, गुड्डू सिंह, ललित बैठा, प्रेमानंद त्रिपाठी, रामलाला दुबे, रामलखन चंद्रवंशी, छुन्नू पाण्डेय सहित कई लोग उपस्थित थे।

Kandi News - a six bed hospital will be built in sarkoni two doctors will remain in kusha
X
Kandi News - a six bed hospital will be built in sarkoni two doctors will remain in kusha
Kandi News - a six bed hospital will be built in sarkoni two doctors will remain in kusha
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना