राशन सभी कार्डधारियाें का संवैधानिक अधिकार : जेम्स

Garhwa News - भंडरिया पंचायत भवन में मनरेगा कानून, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, पेसा कानून सहित सभी अधिकार आधारित कानून को...

Jan 22, 2020, 06:15 AM IST
Bhandariya News - constitutional right to all card holders james
भंडरिया पंचायत भवन में मनरेगा कानून, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, पेसा कानून सहित सभी अधिकार आधारित कानून को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में भंडरिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से मुखिया, वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान, वनाधिकार समिति के अध्यक्ष व सचिव ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण का आयोजन मल्टी आर्ट एसोसिएशन स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से मनरेगा सहायता केंद्र भंडरिया के द्वारा आयोजित की गयी थी।

प्रशिक्षण में बोलते हुए झारखंड मनरेगा वाॅच के राज्य समन्वयक जेम्स हेरेंज ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2014 के बारे में प्रतिभागियों को बताया। उन्होंने कहा कि अधिनियम के अंतर्गत सभी कार्डधारियों को पूरा राशन पाने का संवैधानिक अधिकार है। अगर जन वितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा राशन में कटौती तथा समय से राशन का वितरण सहित किसी भी तरह के गड़बड़ी के लिए राज्य खाद्य आयोग से शिकायत करें, ताकि सही तरीके से लोगों को बगैर गड़बड़ी के राशन मिल सके। प्रशिक्षण में संस्था व एनसीडीएचआर के राज्य समन्वयक मिथिलेश कुमार द्वारा नरेगा कानून के सभी प्रावधानों की जानकारी दी गयी।

उन्होंने कहा कि सभी वार्ड सदस्य व ग्राम प्रधान सहित ग्राम सभा के सदस्यों की जवाबदेही है कि मनरेगा कानून के तहत संचालित योजनाओं की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सामाजिक अंकेक्षण के प्रक्रिया में शामिल होकर मनरेगा कानून को मजबूत करें। इसके साथ-साथ प्रतिभागियों को वनाधिकार कानून की भी जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि जंगल के संरक्षण, संवर्धन व प्रबंधन के लिए जंगल पर समुदाय का अधिकार होना जरूरी। प्रशिक्षण में मनरेगा सहायता केंद्र के प्रखंड समन्वयक प्रशांत टोप्पो, वसुदेव सिंह, यमुना कच्छप, कसिया केरेट्टा, भंडरिया पंचायत के मुखिया सुशीला केरकेट्टा सहित विभिन्न भंडरिया पंचायत के वार्ड सदस्य व विभिन्न ग्राम प्रधान तथा एफआरसी के अध्यक्ष व सचिव सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

X
Bhandariya News - constitutional right to all card holders james
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना