सरकार से मिलने वाले राशन से भी वंचित परिवार

Garhwa News - देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही देश के बेघर परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत घर देकर उन्हें छत का सहारा...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:15 AM IST
Bhawnathpur News - families deprived of ration from the government
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही देश के बेघर परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत घर देकर उन्हें छत का सहारा देना चाह रहे हैं। पर पूरा नहीं कर पा रहे हैं। वहीं सरकारी द्वारा मिलने वाला राशन से भी लागे वंचित हैं। जब कि इस मामले में सरकारी तंत्र की लापरवाही अकार जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण तीन वर्ष पूर्व बारिश में घर ध्वस्त होने के बाद बुकना निवासी अरविंद पासवान अभी तक घर से महरूम है।

बारिश में घर ध्वस्त होने के बाद पीड़ित परिवार को सांत्वना तो सभी ने दी, किन्तु किसी ने भी इनकी अभी तक सुध नहीं ली। वहीं बेघर परिवार एक वर्ष तक पड़ोस में शरण लेने अकार पढ़ाई के उम्र में रोजगार तलाशने को विवश हो गया। थक हार कर अरविन्द ने घर के लिए खेत तो बेची किन्तु दरवाजा रहित ही मिट्टी का घर बना सका। अति द्रवित मन से गठिया से पीड़ित अरविंद पासवान ने बताया कि बीते तीन वर्ष पूर्व आयी आंधी बारिश में मेरा कच्चा घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया था। जिसके बाद सरकारी अमला बीडीओ एवं सीओ ने तत्काल सरकारी मुआवजा देने के साथ पीएम आवास का लाभ देने की बात कही थी।

इसी क्रम में मुखिया मधुलता कुमारी ने आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए सारी कागजात तो ले ली, लेकिन अभी तक इस ओर कोई पहल नहीं हुई। घर ध्वस्त होने के बाद हमारी हालात पर तरस खाते हुए पड़ोस के ही मदन यादव ने एक साल तक अपने घर में हमें शरण दी। सरकारी अमला अकार मुखिया के द्वार चक्कर काट थक-हारकर अपना खेत 50 हजार में बेच दिए। खेत बिक्री की राशि से दो कमरों की मिट्टी का घर तो बना पाया, लेकिन उसमें दरवाजा नहीं लगा पाया हूं। सर्द अकार गर्म हवाओं को किस कदर हमारा परिवार झेलता है। उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। पीड़ित ने बताया कि हमारी धर्म प|ी विक्षिप्त है। दो लड़का एवं दो लड़की में एक शादी योग्य हो चुकी है। वहीं मेरा लड़का सानू पढ़ने की उम्र में छठी कक्षा तक तालीम प्राप्त कर जीविकोपार्जन हेतु रोजगार की तलाश में पलायन कर गया। साथ ही बताया कि पुराना लालकार्ड रदद् होने के बाद नए राशनकार्ड नहीं मिलने के कारण सरकारी राशन का भी लाभ हमें नहीं मिल पा रहा है।

इस विकट स्थिति में हमारे लिए लड़की की शादी की बात करना तो दूर, घर चलाने में भी आफत है। इस संबंध में मुखिया मधुलता कुमारी ने बताया कि अरविंद पासवान घर बना चुके है। बावजूद पीएम आवास दिलाने हेतु सारी प्रक्रिया पूरी कर दी गई है। सूची में नाम आते ही पीएम आवास का लाभ दिया जाएगा। हैरत की बात है कि मुखिया मैडम को अरविंद का घर तो दिखा किन्तु दरवाजा विहीन घर मे गुजर-बसर कर रहे परिवार का दर्द और कर्ज नहीं दिखा।

X
Bhawnathpur News - families deprived of ration from the government
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना