विद्यार्थियों ने ली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ

Garhwa News - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने के लिए चलाए गए अभियान से प्रेरित होकर...

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने के लिए चलाए गए अभियान से प्रेरित होकर मेराल एसडी मेमोरियल स्कूल के विद्यार्थियों अाैर शिक्षकों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लिया। शनिवार को एसेंबली के दौरान विद्यालय के शिक्षकों एवं कई विद्यार्थियों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का दुष्प्रभाव पर प्रकाश डाला गया। विद्यालय के निदेशक ब्रजेश कुमार मिश्र ने सिंगल यूज प्लास्टिक क्या है, तथा उसके कौन-कौन से दुष्परिणाम होते हैं। इसके बारे में विस्तार से विद्यार्थियों को बताया गया।

उन्होंने कहा कि सब्जी खरीदने से लेकर खाने पीने का सामान के लिए लोग धड़ल्ले से सिंगल यूज पॉलीथिन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे प्लास्टिक का जहर शरीर में प्रवेश कर रहा है और कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो रही हैं। इतना ही नहीं प्लास्टिक मिट्टी में दबे होने के बाद भी बरसों तक सड़ता गलता नही है जिससे वहां की मिट्टी एवं उपज प्रभावित हो रही है। प्रधानाध्यापक अरुण कुमार, शिक्षक श्याम पांडेय, मृत्युंजय पांडेय के अलावे कक्षा 8 के विद्यार्थियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्लास्टिक से जहां इंसान एवं जानवरों का जीवन प्रभावित हो रहा है।

वहीं प्रकृति का संतुलन भी बिगड़ रहा है। गौरतलब हो कि विद्यालय में प्लास्टिक का उपयोग पहले से ही प्रतिबंधित है। संकल्प लेने वालों में शिक्षक रंजीत कुमार, अमरेंद्र कुमार मिश्रा, खुशबू तिवारी, वंदना कुमारी, बिदी कुमारी, बिंदु कुजूर, अणिमा खलखो, अनिता देवी, वसीम अंसारी के अलावे विद्यार्थी ऋतिक उपाध्याय, आदर्श कुमार, उत्सव तिवारी, नितिन कुमार, संदेश कुमार आदि विद्यार्थी शामिल हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना