बसंत पंचमी पर हाेगा यज्ञ, चित्रकूट के विद्वान करेंगे प्रवचन

Garhwa News - प्रखंड क्षेत्र के राणाडीह गांव में मानस महायज्ञ की तैयारी अंतिम चरण में है। इसे लेकर बसंत पंचमी के दिन हनुमत ध्वज...

Jan 22, 2020, 07:21 AM IST
Kandi News - yajna will be performed on basant panchami scholars of chitrakoot will preach
प्रखंड क्षेत्र के राणाडीह गांव में मानस महायज्ञ की तैयारी अंतिम चरण में है। इसे लेकर बसंत पंचमी के दिन हनुमत ध्वज की स्थापना हाेगी। जानकारी के अनुसार चित्रकूट अाैर जबलपुर के विद्वान प्रवचन करेंगे। इन दिनों यज्ञ मंडप का रंग रोगन, परिक्रमा पथ, प्रवचन पंडाल, मेला क्षेत्र व निकट में अवस्थित परिसर की साफ-सफाई की जा रही है। इसमें यज्ञ समिति के साथ साथ ग्रामीण भी जुटे हुए हैं। श्री राम चरित मानस नवाह्न पारायण पाठ महायज्ञ के लगातार 30 वें अधिवेशन के आयोजन का कीर्तिमान गढ़वा जिला में राणाडीह गांव के नाम ही दर्ज है।

यहां यज्ञ भगवान के प्रति ग्रामीणों की अगाध श्रद्धा जुड़ी हुई है। वे खेती बारी, पढ़ाई लिखाई, नौकरी आदि में सफलता का श्रेय यज्ञ भगवान के आशीर्वाद व उनकी कृपा को देते हैं। लिहाजा तमाम लोग यज्ञ में संपूर्ण समर्पण के साथ काम करते हैं। बाहर रहनेवाले भी यज्ञ कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गांव आते हैं। दैनिक भास्कर को जानकारी देते हुए ब्रज मोहन मिश्रा ने कहा कि वसंत पंचमी के दिन विद्या बुद्धि की देवी मां सरस्वती पूजा की संध्या बेला में मानस महायज्ञ के लिए श्री हनुमत ध्वज की स्थापना की जाएगी। वहीं एक फरवरी की सुबह पंचांग पूजन, मंडप प्रवेश व अरणी मंथन के साथ यज्ञ की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। जबकि काशीवासी यज्ञाचार्य सह मानस आचार्य पं. अवधेश मिश्र के नेतृत्व में याज्ञिक पुरोहितों की टोली वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन हवन करेगी।

उन्हाेंने बताया गया कि वेदपाठी ब्राह्मणों द्वारा मानस का पारायण पाठ किया जाएगा। वहीं जबलपुर मध्य प्रदेश की साध्वी शिरोमणि दुबे व चित्रकूट उत्तर प्रदेश के राजेंद्राचार्य जी महाराज द्वारा प्रस्तुत प्रवचन के दौरान क्रमश: श्रीराम कथा व श्री मद् भागवत महापुराण की कथा कही जाएगी। कहा कि इस यज्ञ में कई दर्जन स्थानीय गावों के साथ पलामू जिला के कई गावों के हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति होती है।

धर्म-कर्म
यज्ञ मंडप राणाडीह।

X
Kandi News - yajna will be performed on basant panchami scholars of chitrakoot will preach

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना