सरकारी योजना का लाभ लेकर बढ़ा सकते हैं आय

Garhwa News - सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था में बकरी पालन प्रशिक्षण का उद्घाटन...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:51 AM IST
Garhwa News - you can increase income by taking advantage of government scheme
सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था में बकरी पालन प्रशिक्षण का उद्घाटन एसबीआई पीपराकला शाखा के शाखा प्रबंधक श्वेता अग्रवाल, डीडीएम नाबार्ड लक्ष्मण कुमार, आरसेटी के निदेशक राम लखन राम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

श्वेता अग्रवाल ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि बकरी गरीबों के लिए एटीएम की तरह है। बकरी पालन का रोजगार कर लाभ उठाएं। कहा कि बकरी पालन कम खर्च में ज्यादा मुनाफा वाला व्यवसाय है।

जरूरत पड़ने पर आप इसे आसानी से बेचकर अपनी जरूरत भी पूरा कर सकते हैं। बिक्री से नकद पैसा मिलता है। उन्होंने कहा कि बकरी पालन के लिए सरकार भी लोगों को सहयोग कर रही है। लक्ष्मण कुमार ने कहा कि पहले लोग गांव देहात में बकरी पालन करते थे बकरी पालन गरीबों की गाय के नाम से मशहूर था। वर्तमान समय में बकरी पालन गरीबों का ही नहीं अमीरों का भी रोजगार हो चुका है। कम समय में ज्यादा मुनाफा के कारण अमीर लोग ही बकरी पालन के व्यवसाय से जुड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आप सभी लोग प्रशिक्षण लेने के बाद बड़े पैमाने पर बकरी पालन करें। बकरी पालन के लिए नाबार्ड भी आपको मदद करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि बैंक आपको स्वरोजगार के लिए राशि उपलब्ध कराती हैं आप राशि का सही उपयोग करते हुए बैंक को राशि वापस भी करें। राम लखन ने कहा कि 10 दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण के दौरान आप संस्था के नियम और अनुशासन का पालन करेंगे। मौके पर पंकज कुमार वर्मा, मिथिलेश कुमार सिंह, रुस्तम अली, सुरेंद्र रवि, अनिल कुमार, सुनील पाल, शंभू सहित कई लोग उपस्थित थे।

X
Garhwa News - you can increase income by taking advantage of government scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना