शहर को सुंदर बनाने में जुटी युवा टोली

Garhwa News - गढ़वा | गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनकर गढ़वा के सोनपुरवा मोहल्ला...

Oct 13, 2019, 06:45 AM IST
गढ़वा | गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनकर गढ़वा के सोनपुरवा मोहल्ला निवासी आकाश गुप्ता के मन में स्वच्छता के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने का विचार आया। आकाश ने अपने दोस्तों से इस पर चर्चा की और गढ़वा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने में जुट गए हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे काम को देख अब लोग आकाश गुप्ता और उनके ग्रुप में शामिल युवकों को स्वच्छता दूत के नाम से संबोधित करने लगे हैं। इस ग्रुप में आकाश गुप्ता के साथ-साथ सोनुपरवा के सलमान जाफरी, वंश कुमार, प्रवीण कुमार, विकास कुमार, सोनू कुमार, राकेश कुमार, विनोद कुमार, प्रिंस कुमार तथा बबलू कुमार शामिल हैं।

आकाश और इनके टीम में शामिल युवकों का कहना है कि दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुन रहे थे। इसी दौरान प्रधानमंत्री द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक होने की अपील ने प्रभावित किया। उसी समय इस टीम में शामिल युवकों ने गढ़वा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की शपथ ली। युवकों की टोली ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत गढ़वा टाउन रेलवे स्टेशन से की। आकाश और इनके टीम में शामिल युवकों ने बताया कि रेलवे स्टेशन परिसर में प्लास्टिक का कचरा देख मन बहुत व्यथित हुआ। इसके बाद इन्होंने यहीं से सफाई अभियान की शुरूआत की। इस टीम के सदस्य नियमित रूप से रेलवे स्टेशन परिसर में फैले कूड़ा-कचरा का सफाई कर रहे हैं। इनका कहना है कि केवल सरकारी व्यवस्था के बूते शहर को स्वच्छ और सुंदर नहीं बनाया जा सकता। इसके लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। तभी अपना गढ़वा स्वच्छ और सुंदर बन सकेगा।

आकाश ने बताया कि इसने आकाश गुप्ता, गढ़वा नाम से आईडी बनाकर स्वच्छता को लेकर टीम द्वारा किये जा रहे कार्यों का एक वीडियो यू ट्यूब पर पोस्ट किया। दस दिनों में ही इसके ढाई हजार से अधिक फॉलाेवर बन चुके हैं। इसके बाद से आकाश और इसके साथियों का मनोबल और बढ़ा है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना