बहरागोड़ा आईटीआई के वर्कशॉप में टपक रहा पानी

Ghatsila News - श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार की ओर से संचालित बहरागोड़ा में स्थित आईटीआई का वर्कशॉप भवन काफी...

Sep 14, 2019, 06:11 AM IST
Bahragora News - bahragowda water dripping in iti workshop
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार की ओर से संचालित बहरागोड़ा में स्थित आईटीआई का वर्कशॉप भवन काफी जर्जर होने से पानी टपक रहा है। करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से 2013 में भवन का निर्माण कराया गया था। इससे भवन निर्माण कार्य में गुणवत्ता की पोल खुल रही है। आईटीआई वर्कशॉप भवन के अंदर पानी जमा होने के कारण विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल करने में परेशानी हो रही है। छज्जा उड़ जाने तथा पानी निकासी का ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त हो जाने के कारण बरसात का पानी वर्कशॉप में ही गिर रहा है। जिससे भवन में प्रैक्टिकल का सामान नहीं रखा जा रहा है। साथ ही इंडस्ट्रियल वायरिंग इस वर्कशॉप में आईटीआई में नहीं होने के कारण लेथ मशीन नहीं चल पाती है। इससे फीटर के विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में बहरागोड़ा आईटीआई इंस्ट्रक्टर मगन सिंह गंजू ने बताया कि इसके लिए इंडस्ट्रियल वायरिंग एवं जर्जर वर्कशॉप के बारे में श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के निदेशक को चिट्ठी लिखी गई है।

आईटीआई वर्कशॉप भवन के क्लास रूम में जमा बारिश का पानी।

12 की बजाय 3 इंस्ट्रक्टर पदस्थापित

बहारागोड़ा आईटीआई में फीटर फर्स्ट ईयर में 27 विद्यार्थी, इलेक्ट्रिशियन 30 विद्यार्थी, वेल्डिंग में 18 विद्यार्थी, डीजल मैकेनिक के फर्स्ट ईयर में 12 विद्यार्थी दाखिला लिए हैं। वहीं फीटर द्वितीय वर्ष में 40 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। आईटीआई में 4 ट्रेड के लिए 12 इंस्ट्रक्टर की पोस्ट है। जबकि तीन इंस्ट्रक्टर यहां तैनात हैं। एक ड्राइंग शिक्षक तथा एक मैथ साइंस के शिक्षक पदस्थापित हैं। कुल 5 शिक्षक पदस्थापित हैं। डीजल मैकेनिक में दो पोस्ट होने के बावजूद एक भी इंस्ट्रक्टर पदस्थापित नहीं है।

विद्यार्थी थ्योरी की कक्षा में रखते हंै प्रैक्टिकल उपकरण

बहरागोड़ा आईटीआई में विद्यार्थी जिस क्लास रूम में थ्योरी की पढ़ाई करते हैं। वहीं पर अपना प्रैक्टिकल का इक्विपमेंट्स बगल में रखते हैं। यह भी पर्याप्त संख्या में नहीं है। जिससे प्रशिक्षणार्थियों को औद्योगिक प्रशिक्षण लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं इस आईटीआई में पानी की समस्या काफी गंभीर है। एक डीप बोरिंग तो है, लेकिन इस डीप बोरिंग से दो तल्ला पर टंकी में पानी नहीं पहुंच पाता है।

X
Bahragora News - bahragowda water dripping in iti workshop
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना