विज्ञापन

1 माह बाद गूंजने लगी शहनाई, 12 जुलाई तक शुभ मुहूर्त

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST

Ghatsila News - एक माह से थमा शादियों का सिलसिला मंगलवार से फिर प्रारंभ हो गया है। 12 जुलाई तक शुभ मुहूर्त है। इस दौरान शादियों के कई...

Ghatsila News - shehnai a buzzing buzz after 1 month auspicious time till july 12
  • comment
एक माह से थमा शादियों का सिलसिला मंगलवार से फिर प्रारंभ हो गया है। 12 जुलाई तक शुभ मुहूर्त है। इस दौरान शादियों के कई शुभ मुहूर्त हैं। सूर्य 14 अप्रैल को अपना घर बदलकर मीन से मेष राशि में प्रवेश किए हैं। शास्त्रों के अनुसार प्रत्यक्ष देवता सूर्य के नए घर में जाना हिंदू धर्मावलंबियों के लिए काफी महत्व रखता है। हमारे यहां सूर्य के मेष में संक्रमण को उत्सव के तौर पर मनाने की परंपरा है। मीन राशि से निकलकर सूर्य मेष राशि में प्रवेश करने के साथ ही मीन मलमास समाप्त हो गया है। इसके बाद 16 अप्रैल से शादी-विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्य शुरू हो गए। 16 अप्रैल से 12 जुलाई तक करीब चार माह विवाह समारोह की धूम रहेगी। शादियों का सीजन शुरू होने से बाजार में भी रौनक लौट आई है। शादी-विवाह के लिए लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है। कपड़ा, सराफा और बर्तन की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है।

बाल विवाह रोकने के लिए प्रशासन अलर्ट

अक्षय तृतीया पर सबसे अधिक विवाह होते हैं। कई सामाजिक संगठनों के बैनर तले सामूहिक विवाह आयोजित किए जाते हैं। जिनमें बाल-विवाह तक हो जाते हैं। इसको लेकर प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। प्रशासन ने इन शादियों पर नजर रखने की तैयारी कर ली है। चाइल्ड लाइन ने बाल-विवाह के प्रभावी रोकथाम के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों की समिति गठित की है। जिसमें विभिन्न सहायता समूह, महिला समूह, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है।

शादी के ये हैं विशेष मूहूर्त : मायाराम पांडेय ने बताया कि 16 अप्रैल से 12 जुलाई तक वैसे तो शादी के कई मुहूर्त है, लेकिन उनमें आठ मूहूर्त ऐसे हैं, जिनमें बिना कुछ सोचे शादी विवाह करना शुभ माना जाता है। इसमें 7 मई अक्षय तृतीया, 13 मई जानकी नवमी, 18 मई पीपल पूर्णिमा, 12 जून गंगा दशहरा, 13 जून निर्जला एकादशी, 10 जुलाई भड़ल्या नवमी, 12 जुलाई को देव शयन एकादशी का विशेष मुहूर्त है। 12 जुलाई को देव सोने के बाद 8 नवंबर देवउठनी एकादशी से फिर शादी का सीजन प्रारंभ होगा। हालांकि तब तक लोगों को इंतजार करना पड़ेगा।

X
Ghatsila News - shehnai a buzzing buzz after 1 month auspicious time till july 12
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन