सोशल साइट निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका, 4 एप मतदान में करेंगे आप की मदद

Ghatsila News - मतदाताओं की सुविधा के लिए सोशल साइट्स इस बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस बार चुनाव आयोग ने इन्हीं के माध्यम से...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:40 AM IST
Ghatsila News - social site will play an important role 4 apps will help you in voting
मतदाताओं की सुविधा के लिए सोशल साइट्स इस बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस बार चुनाव आयोग ने इन्हीं के माध्यम से सुविधा पहुंचाने का दावा किया है। अगर इन साइट और एप को ठीक ढंग से इस्तेमाल कर लिया जाए तो कई झंझटों से बचा जा सकता है। इस बार कतार में लगने से बचने के लिए खास एप भी तैयार किया गया है। इसके माध्यम से हम घर बैठे टोकन ले सकते हैं। हमें मतदान करने का समय भी मिल जाएगा। इसमें क्यूलेस एप मदद करेगा। इसके अलावा एक मोबाइल एप्लिकेशन ऐसा भी है, जिसके माध्यम से हम अपने केंद्र, बीएलओ और वोटिंग का प्रतिशत और इसका परिणाम भी जान सकते हैं। प्रशासन इन एप की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में जुटा हुआ है। लोगों से कहा जा रहा है कि इनका इस्तेमाल करें, ताकि सुविधाएं मिल सकें। इन्हें गूगल प्ले स्टोर, मोबाइल एप्लिकेशन से डाउन लोड किया जा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक घाटशिला अनुमंडल में 50 हजार से ज्यादा लोग एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं।

इन एप की मदद से मतदाताओं को मिलेगी सुविधा

क्यूलेस (कतार रहित) एप : यह एप मतदान के लिए सबसे ज्यादा लोगों की मदद करेगा। इसके माध्यम से मतदाता कतार में लगने से बच सकते हैं। मतदान के लिए स्वीकृति इस पर देते हुए एक टोकन नंबर मोबाइल पर ही जाएगा। उधर मतदान केंद्र पर मौजूद पीठासीन अधिकारी के पास भी यह संदेश पहुंच जाएगा। हमें यह पता चल जाएगा कि कितने बजे तक हम केंद्र पर जाएं, जिससे कतार में नहीं लगना पड़ेगा। इस एप के माध्यम से अगर ज्यादा लोगों ने मतदान के लिए स्वीकृति दी तो केंद्र पर संख्या बढ़ेगी, उस स्थिति में लोगों को एक जगह बिठाया जाएगा। इसके बाद उन्हें बुलाकर मतदान के लिए भेजा जाएगा।

वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन : मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने से लेकर अपनी सारी जानकारी इस पर मिल सकती है। मतदाता सूची में अपने नाम के अलावा भाग संख्या तथा क्रमांक संख्या देखी जा सकती है।

एनवीएसपी पोर्टल : मतदाता आईडी कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चुनाव आयोग की एक प्रमुख पहल है। इस पोर्टल के माध्यम से मतदाता बड़े आराम से मतदाताओं की सूची में नाम को जोड़ने, हटाने, नाम बदलने और मतदाता पहचान पत्र कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

वोटर टर्न आउट : इस एप के माध्यम से हम हर चरण की वोटिंग का पता कर सकते हैं। इसके अलावा सी-विजन एप के माध्यम से हम लाइव शिकायत कर सकते हैं। इसमें फोटो के साथ कहीं गड़बड़ी है तो आयोग तक पहुंचा सकते हैं।

X
Ghatsila News - social site will play an important role 4 apps will help you in voting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना