• Hindi News
  • Jharkhand
  • Giddi
  • 3 से 5 किमी चल दूसरी पंचायत से अनाज लाते हैं डाड़ी के ग्रामीण
--Advertisement--

3 से 5 किमी चल दूसरी पंचायत से अनाज लाते हैं डाड़ी के ग्रामीण

डाड़ी प्रखंड के सैकड़ों खाद्य सुरक्षा कार्डधारी लाभुकों को अपने पंचायत के पीडीएस से अनाज नहीं मिलता है। इसके लिए...

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2018, 02:25 AM IST
3 से 5 किमी चल दूसरी पंचायत से अनाज लाते हैं डाड़ी के ग्रामीण
डाड़ी प्रखंड के सैकड़ों खाद्य सुरक्षा कार्डधारी लाभुकों को अपने पंचायत के पीडीएस से अनाज नहीं मिलता है। इसके लिए लाभुकों को लंबी दूरी तय कर दूसरी पंचायत में जाना पड़ता है। लंबी दूरी तय करने के कारण कई लाभुक अपना अनाज उठाने में असमर्थ हो जाते हैं। लाभुकों का कहना है कि मिश्राइन मोढ़ा पंचायत के सैकड़ों लाभुकों का कार्ड रेलीगढ़ा पूर्वी पंचायत स्थित गिद्दी सी वाशरी कालोनी में है। मिश्राइन मोढ़ा से गिद्दी सी वाशरी कालोनी की दूरी लगभग तीन किलोमीटर है। इसी तरह गिद्दी क पंचायत के लाभुकों को 3-4 किलोमीटर की दूरी तय कर गिद्दी ग पंचायत के टेहराटांढ़ के पीडीएस से अनाज लेना पड़ता है।

कभी-कभी अनाज व तेल आने की सूचना भी नहीं मिल पाती है। सूचना लेने के लिए भी कई बार पीडीएस जाना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि उनके कार्ड में जो पता दिया गया है, वह भी गलत है। रेलीगढ़ा में रहने वाले लोगों के कार्ड में पता कुरकुट्टा लिखा हुआ है। जबकि पछाड़ी में रहने वाले लोगों के कार्ड में रेलीगढ़ा लिखा हुआ है।

पोर्टल पर ऑनलाइन आग्रह करें : एमओ

वहीं डाड़ी प्रखंड एमओ कौशल कुमार दास ने बताया कि वर्तमान समय में लाभुक आॅन लाइन आवेदन देकर स्वेच्छा से जिस पीडीएफ में जाना चाहते हैं। जा सकते हैं। साथ ही वहां से अनाज उठा सकते हैं। सरकार का पोर्टल खुला हुआ है।

एसडीओ को जानकारी दे चुके हैं पंचायत प्रतिनिधि

डाड़ी प्रखंड के मुखिया व पंसस ने लाभुकों को अपने पंचायत में ही अनाज उपलब्ध कराने की मांग को लेकर हजारीबाग एसडीओ से भी मुलाकात की थी। जिसमें अपने पंचायत में ही पीडीएस खोलकर लाभुकों को अनाज देने की मांग की गई थी, परंतु अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है। गिद्दी क के कार्डधारी प्रदीप सिंह ने कहा कि अपने पंचायत से सुविधा मिलेगी तो अच्छा होगा। सुविधा लेने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी। वहीं गिद्दी ख पंचायत निवासी हेमंत शर्मा का पीडीएस पंचायत से 14-15 किलोमीटर दूर हुआग पंचायत में है। गिद्दी क पंचायत की रेखा देवी ने पीडीएस में सुधार के लिए आनॅलाइन आग्रह किया परंतु आज तक उसका सुधार नहीं हो पाया।

गिद्दी क पंचायत के मुखिया अरूण कुमार सिंह का कहना था कि गिद्दी क पंचायत में एक जविप्र दुकान है। परंतु लाभुकों को अनाज लेने के लिए 3-4 किलोमीटर दूर दूसरे पंचायत जाना पड़ता है। आॅन लाईन आग्रह करने पर भी खाता का स्थानांतरण नहीं हो रहा है। इसकी शिकायत उपायुक्त एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी को किया गया है।

गिद्दी ख पंचायत की मुखिया प्रेमलता सिन्हा का कहना था कि विभाग लाभुकों को अपने पंचायत में ही अनाज उपलब्ध कराए।

प्रदीप सिंह।

अरूण सिंह।

प्रेमलता सिन्हा।

X
3 से 5 किमी चल दूसरी पंचायत से अनाज लाते हैं डाड़ी के ग्रामीण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..