Hindi News »Jharkhand »Giridih» हनुमान जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा में राम-लक्ष्मण और मां जानकी के गूंजे जयकारे

हनुमान जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा में राम-लक्ष्मण और मां जानकी के गूंजे जयकारे

हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु। शहर के मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना और दूधाभिषेक किया...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:35 AM IST

हनुमान जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा में राम-लक्ष्मण और मां जानकी के गूंजे जयकारे
हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।

शहर के मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना और दूधाभिषेक किया गया, बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में पूजा करने पहुंचे

सिटी रिपोर्टर | गिरिडीह

राम-लक्ष्मण-जानकी जय बोलो हनुमान की, के जयकारे से जहां पूरा शहर गूंजता रहा। वहीं भगवा झंडे से शनिवार को पूरा शहर पट गया। मौका था, रामभक्त हनुमान के जन्मोत्सव का। कलियुग में भक्तों के दुख हरने वाले भगवान बजरंगबली के जन्मोत्सव को लेकर जहां शहर के मंदिर में पूजा-अर्चना का दौर चलता रहा। वहीं हिंदु संगठन विश्व हिंदु परिषद ओर बजरंग दल की ओर से शनिवार को शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाला गया। शहर के अंटा बंगला से निकले शोभा यात्रा में हजारों की संख्या में भगवा ध्वज थामे हिंदु संगठन के कार्यकर्ताओं की भीड़ रही। संगठन के नगर कमेटी के नगर अध्यक्ष शिवपूजन कुमार के नेतृ्त्व में निकले शोभा यात्रा में संगठन के अश्विनी भदानी, अनूप यादव, गीतामल पांडेय, प्रवीण अग्रवाल, डब्लू रवानी, सीराम हिंदु, रीतेश पांडेय, कुंदन केसरी, शुभम झा, उत्कृष पांडेय, प्रशांत कुमार, सुरेश रजक, दीपक ठाकुर समेत हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं का जत्था बाईक व पैदल शहर भ्रमण करते हुए बड़ा चौक पहुंचा। विहिप ओर बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में निकला शोभा यात्रा को लेकर कार्यकर्ता जहां उत्साहित दिखें। वहीं मौके पर सांउड सिस्टम के धुन में ही बज रहे हनुमान जन्मोत्सव के भजन से भक्तों के कानों में मिश्री घोल रहा था। भगवा ध्वज के साथ निकले शोभा यात्रा के सुरक्षा को लेकर डीएसपी प्रमोद मिश्रा, नगर थाना प्रभारी सह पुलिस निरीक्षक विनय राम पुलिस जवानों के साथ खुद भी सक्रिय नजर आए। पुलिस जवानों के सुरक्षा में शोभा यात्रा को शहर भ्रमण कराया गया।

इधर जन्मोत्सव के मौके पर जहां कई मंदिरो में पौ फटने के साथ ही संकट मोचन के पूजा की तैयारी शुरू हो गई थी। वहीं शहर के करीब दो दर्जन से अधिक हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से दूध का अभिषेक कर भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना का शुरूआत किया। आस्था व श्रद्धाभाव के बीच हो रहे पूजा-अर्चना के क्रम में ही श्रद्धालुओं ने भगवान हनुमान के प्रतिमा का भव्य श्रृंगार के बाद पुजारियों के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व पूजा-अर्चना किया। वहीं शहर के कुटिया गली रोड स्थित रामबाग मंदिर में भगवान हनुमान के बालाजी रूप का भव्य दरबार सजाकर जहां अखंड ज्योत जलाया गया। रामबाग मंदिर में पूजा-अर्चना की शुरूआत मंदिर के गर्भगृह में आपरूपी जन्मे हनुमान के मूर्ति पर दूधाभिषेक कर किया गया।

वहीं अखंड ज्योत के दौरान ही श्रद्धालु सपरिवार अखंड ज्योत में आहुति भी अर्पित करते नजर आए। जबकि स्थानीय भजन गायक मिट्‌ठु केडिया के नेतृ्त्व में 501 महिलाएं-पुरूष व युवक-युवतियां सामूहिक रूप से सुंदरकांड का पाठ किया। भजन-कीर्तन के बीच हो रहे सुंदरकांड के पाठ को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ आस्था के साथ संकट मोचन का आह्वान करते दिखें। इस बीच सुंदरकांड पाठ महोत्सव को सफल बनाने में अशोक केडिया, लाला केडिया, विश्वनाथ शर्मा, सज्जन टिबड़ेवाल, नीलकमल भरतिया, आशीष जालान, पिंटू अग्रवाल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। दिनभर मंदिरों में जयकारे गूंजते रहे।

मंदिर में पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

हनुमान जयंती पर िनकली शोभायात्रा में जयकारे लगाते बजरंग दल के सदस्य।

सुंदरकांड का पाठ करती महिलाएं।

शोभा यात्रा में शामिल हिंदु संगठनों के कार्यकर्ता।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Giridih

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×