• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Giridih
  • मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा- प्रत्याशी कोई बने, साझा प्रयास से जिताना सबकी है जिम्मेदारी
--Advertisement--

मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा- प्रत्याशी कोई बने, साझा प्रयास से जिताना सबकी है जिम्मेदारी

श्याम सेवा समिति में शनिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नगर निगम...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:40 AM IST
मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा- प्रत्याशी कोई बने, साझा प्रयास से जिताना सबकी है जिम्मेदारी
श्याम सेवा समिति में शनिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नगर निगम चुनाव को लेकर कमर कस लेने का आह्वान किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि गिरिडीह भाजपा के लिए उर्वरा भूमि रही है। सीएम ने कहा कि केन्द्र व राज्य में भाजपा की सरकार के साथ शहरी सरकार भाजपा की हुई तो विकास कार्य में तेजी आएगी। कार्यकर्ता सोते-जागते जीत की सोचें, तभी गिरिडीह सपनों का शहर होगा। सीएम ने कहा कि तीन साल पूर्व गिरिडीह आया था तो शहर की स्थिति नारकीय थी, पर आज स्थिति बदली हुई है। इसमें सरकार के साथ प्रशासनिक अधिकारियों का बड़ा योगदान है। हाल में गिरिडीह में संपन्न प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में कार्यकर्ताओं ने दलीय आधार पर नगर निगम चुनाव कराने की मांग की थी। सदन में विधेयक लाकर कार्यकर्ताओं की मंशा पूरी की गई। अब कार्यकर्ताओं का फर्ज है कि पार्टी की मंशा पूरी करने की जिम्मेवारी लें।

कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत ने भाजपा को दो सांसद व चार विधायक दिया, अब मेयर देने की जिम्मेवारी है। रूठे कार्यकर्ताओं को सीएम ने पुचकारा, सहलाया और कहा कि किसी भी चुनाव में कार्यकर्ताओं की आकांक्षा पार्टी टिकट हासिल करने की होती है, पर टिकट किसी एक को ही दिया जा सकता है। कहा कि उम्मीदवार कोई बने पर जीत का सामूहिक प्रयास होना चाहिए। कार्यकर्ता ख्याल रखें चुनाव व्यक्ति विशेष नहींं बल्कि पार्टी लड़ रही है और पार्टी की जीत में सबका सम्मान है। कहा कि सभा करने की बजाय सांसद व विधायक को घर-घर ले जाएं। सीएम ने कहा कि चौक-चौराहे पर बात बनाने से काम नहीं चलेगा। कार्यकर्ता घर-घर जाएं, मतदाताओं की सुनें और उनकी समस्याओं के निदान के लिए कारगर प्रयास करें, तभी जनसाधारण के दिलों में पार्टी की साख बढ़ेगी। इससे पहले सीएम ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय व श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की, जिसमें सांसद रविन्द्र राय, रविन्द्र पांडेय, पूर्व आईजी लक्ष्मण सिंह शरीक हुए।

भाजपा के लिए उर्वरा रही है गिरिडीह, 2 सांसद व 4 विधायक दिया, अब एक मेयर दे दीजिए : मुख्यमंत्री

बजरंगबली मंदिर में पूजा करके िनकलते मुख्यमंत्री।

महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का हो रहा है प्रयास

सीएम ने संबोधन में केन्द्र व राज्य सरकार की कई उपलब्धियां गिनायी। उन्होंने कहा कि राज्य गठन के चौदह साल बाद झारखंड में भाजपा की स्थिर सरकार बनी। स्थिर सरकार के कारण चहुंओर विकास कार्य हो रहा है। कहा कि सरकार राज्य की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास कर रही है। आने वाले समय में गरीब महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। महिलाएं आत्मनिर्भर होगी तभी विकसित समाज की कल्पना की जा सकती है। कहा कि स्किल डेवलपमेंट के तहत चार लाख महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा चुका है। सरकार की योजना हर गरीब को छत व निर्बाध बिजली आपूर्ति है। उन्होंने कहा कि रेडी-टू-ईट योजना से महिलाओं को जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त किया जाएगा। कार्यक्रम में मंच संचालन बसंत भोक्ता व धन्यवाद ज्ञापन स्थानीय विधायक निर्भय शाहाबादी ने किया। इससे पूर्व मेयर की निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मी कुमारी ने मुख्यमंत्री के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

कौन-कौन थे मौजूद | कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्यमंत्री के अलावा कोडरमा सांसद रविन्द्र कुमार राय, स्थानीय सांसद रविन्द्र कुमार पांडेय, विधायक निर्भय शाहाबादी, प्रो जयप्रकाश वर्मा, केदार हाजरा, जिलाध्यक्ष प्रकाश सेठ, मेयर प्रत्याशी सुनील पासवान, पूर्व आईजी सह भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य लक्ष्मण प्रसाद सिंह, पूनम प्रकाश, भाजयुमो नेता बबलू भारद्वाज, राजकुमार राज, प्रभारी सुनील साहू, जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, संजय सिंह, अजयकांत झा, दीपक स्वर्णकार, बाबुल प्रसाद गुप्ता, शुकदेव प्रसाद साहू, सुनीत कुमार, सुनील अग्रवाल, जयप्रकाश साहा, सुबोध राय, अशोक गुप्ता सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्यमंत्री को सुनने बड़ी संख्या में पहुंचे कार्यकर्ता।

एसएचजी से ही आपूर्ति होगी सेनेटरी पैड, अंडा, रेडी-टू-ईट और पोशाक

पारसनाथ एक्शन प्लान की समीक्षा में संतोषजनक रिपोर्ट के बाद भेलवाघाटी एक्शन प्लान पर लंबी चर्चा की। चर्चा के लिए लिए प्रशासन ने पहले से होमवर्क कर रखा था, यानी भेलवाघाटी एक्शन प्लान पर चर्चा पहले से ही तय थी। सीएम ने कहा कि इस इलाके में नक्सलियों के सफाया के लिए हथियार से पहले विकास जरूरी है। इलाके की तमाम अवश्य जरूरतें पूरी करनी है। बिजली-पानी, सिंचाई सुविधा, स्वास्थ्य, शिक्षा और यातायात व्यवस्था दुरुस्त करनी है। इसके साथ साथ ही स्वरोजगार, उत्पन्न और उसके लिए बाजार की व्यवस्था करनी है। स्वयं सहायता समूहों का गठन तेजी से करना है। उसे विभिन्न ट्रेडों में ट्रेंड करना है, फिर रोजगार के लिए लोन आदि और उसके उत्पादन को खरीदने की व्यवस्था करनी है। आंगनबाड़ी में रेडी टू ईट जाे बाहर से आपूर्ति की जाती है उसकी आपूर्ति, सेनेटरी पैड, एमडीएम के लिए अंडा और स्कूल ड्रेस एसएचजी को ही तैयार करना है। सरकार ही एक बड़ा खरीदार है, इसलिए उत्पादन वस्तु को बेचने की चिंता ना तो एसएचजी को होगी और ना ही सरकार को। उन्होंने 50 प्रतिशत वाले आदिवासी बाहुल्य गांव में आदिवासी विकास परिषद के माध्यम से विकास योजनाएं चलाने की बात दुहराई।

कला में निपुण लोगों को करेंगे प्रोत्साहित

सीएम ने स्थानीय स्तर पर किसी कला में निपुण लोग या समूहों को प्रमोट करने पर जोर दिया। उदाहरण के लिए कुम्हार, हस्त शिल्प, बांबो क्राफ्ट आदि। उनके उत्पादन को बढ़ावा देना है और फिर झारक्राफ्ट उसे ले लेगा। उन्होंने पलायन क्षेत्र को भी चिह्नित करने को कहा। सीएम का जोर नक्सलियों को लेवी देने वाले सफेदपोश लोगों पर भी रहा। एसपी ने मीडिया से कहा कि नक्सली लेवी के बिजनेस पर ही टिके हुए हैं। वैसे सफेदपोश लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई करनी है। सहाय पुलिस भर्ती करने की भी बात सीएम ने कही।

हवाईअड्डा में सीएम का हुआ भव्य स्वागत

गिरिडीह | सीएम रघुवर दास शनिवार को हेलीकॉप्टर से गिरिडीह पहुंचे। बोड़ो हवाई अड्डा में उतरते ही सीएम का वहां भव्य स्वागत हुआ। डीसी मनोज कुमार, एसपी सुरेन्द्र झा, पूर्व मंत्री सह भाजपा के वरिष्ठ नेता चन्द्रमोहन प्रसाद, भाजपा के वरिष्ठ नेता सह पूर्व आईजी लक्ष्मण सिंह ने बुके देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान लोजपा नेता राजकुमार राज, अशोक उपाध्याय, बबलू भारद्वाज, सदर एसडीएम विजया जाधव, एसडीपीओ दीपक शर्मा, डीएसपी प्रमोद मिश्रा के अलावा विधायक निर्भय शाहबादी, प्रो. जयप्रकाश वर्मा, केदार हाजरा के अलावा शुकदेव साहु, अनिल मिश्रा, यदुनंदन पाठक, अजीत राम, अशोक केसरी, जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, सुनील पासवान, संदीप डंगाईच, राजा झुनझुनवाला, नवनीत सिंह समेत कई कार्यकर्ताओं ने सीएम का स्वागत बुके देकर किया। इसके बाद सीएम ने चंद्रमोहन प्रसाद व लक्ष्मण सिंह कुछ कुछ बातें भी की, फिर अपने वाहन में बैठकर परिसदन भवन की ओर रवाना हो गए। सीएम की अगवानी को लेकर हवाई अड्डा से बड़ा चौक स्थित श्याम सेवा समिति तक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी। सीएम के आगमन के साथ ही उन रूटों में कुछ देर के लिए आवागमन ठप कर दिया गया। जिन रूटों से सीएम के काफिले को गुजरना था।

पार्टी कार्यालय का किया उद्घाटन

गिरिडीह | मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों व पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद बीबीसी रोड स्थित निर्मला भवन में पार्टी के प्रधान कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया। नगर निगम चुनाव को लेकर खोले गए प्रधान कार्यालय के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर कार्यकर्ता अपनी जिम्मेवारी समझें, आपसी विवाद को परे रख पार्टी प्रत्याशी की जीत का सामूहिक प्रयास करें। कार्यालय उद्घाटन समारोह में भी मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को पुचकारा, कहा कि जिन कार्यकर्ताओं की चुनावी आकांक्षा दफन हुई है वो चुनाव की अगुआयी कर उदाहरण पेश करें।

X
मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा- प्रत्याशी कोई बने, साझा प्रयास से जिताना सबकी है जिम्मेदारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..