• Hindi News
  • Jharkhand
  • Giridih
  • संत रैदास ने कहा था- मन व हृदय पवित्र है तो हृदय में बसते हैं ईश्वर
--Advertisement--

संत रैदास ने कहा था- मन व हृदय पवित्र है तो हृदय में बसते हैं ईश्वर

संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती बुधवार को धूम धाम से मनाई गई। कई जगहों पर कार्यक्रमों को आयोजन किया गया। झंडा...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:20 PM IST
संत रैदास ने कहा था- मन व हृदय पवित्र है तो हृदय में बसते हैं ईश्वर
संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती बुधवार को धूम धाम से मनाई गई। कई जगहों पर कार्यक्रमों को आयोजन किया गया। झंडा मैदान में भव्य समारोह रविदास महासभा द्वारा किया गया। समारोह में जिले भर से बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। कार्यक्रम का उद्घाटन महासभा के अध्यक्ष केसी रंजन ने दीप प्रज्जवलित कर किया। समारोह में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से संत के जीवन पर प्रकाश डाला गया और लोगों का मनोरंज भी किया गया। इससे पहले शहर में कई इलाकों से लोग झंडा मैदान पहुंचे। शहर में जुलूस निकाल कर संत शिरोमणि के जयकारे लगाए गए। हालांकि शाम में कार्यक्रम में अत्यधिक ध्वनि पर जिला प्रशासन ने आपत्ति की और आयोजकों को चेतावनी भी दी। इसे लेकर शाम तक आयोजन समिति के कई लोग प्रशासनिक पदाधिकारी से मिलने पहुंचे थे। समारोह में समाज के जिलाध्यक्ष कमल दास, युवा नेता गौरव कुमार, शिवनारायण दास, शिवकुमार दास, मंजू कुमारी, नागेश्वर दास, संजय दास, सुखदेव दास, प्रकाश दास, कामदेव दास, चुरामन दास, राजकुमार दास, जिप सदस्य प्रमिला मेहरा, डॉ मंजू कुमारी, मोहन दास, गिरधारी दास, छोटेलाल दास, भुनेश्वर दास समेत जिले भर के लोग उपस्थित थे।

जय हिन्द जिला केन्द्रीय पुस्तकालय गिरिडीह के सभागार में संत रैदास की जयंती मनाई गई। पुस्तकालय अधीक्षक बिनोद अग्रवाल एवं समाज सेवी बद्री दास ने संयुक्त रूप से कहा कि आज हम जिस संत की जयंती मना रहे हैं यह केवल जयंती मात्र नहीं बल्कि अपने आप में एक दर्शन है। कार्यक्रम में ईश्वर दास, नितिन गोविन्द, मीना, जयमंती देवी, अंकिता आदि थे।

नृत्य प्रस्तुत करतीं बच्चियां

संत रैदास की जयंती पर आयोजित समारोह में मौजूद लोगों की भीड़।

समाज में फैली कुरीतियों को दूर करें : केसी रंजन

मुख्य वक्ता केसी रंजन ने संत शिरोमणि रैदास की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संत रैदास जी ने समाज में फैली बुराइयों, कुरीतियों को दूर करते हुए सभी को एक सूत्र में बांधा। उन्होंने सच्चाई की राह पर चलते हुए सत्य का पालन करना सिखाया। अन्य वक्ताओं ने कहा कि रैदास जी ने कहा था कि आपका मन और ह्दय पवित्र है तो साक्षात ईश्वर आपके ह्दय में निवास करते हैं। मंच से वक्ताओं ने समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने पर जोर दिया। मंच से कहा कि समानता का अधिकार पाने के लिए समाज को शिक्षित होना पड़ेगा। समाज को शिक्षित करने के लिए समाज की महिलाओं को सजग रहने की बात वक्ताओं ने मंच से कही। समाज की एकजुटता पर भी जोर दिया। इस दौरान रविदास महासभा के नागेश्वर दास ने कहा कि जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है वहां दलितों पर हमले हो रहे हैं। महाराष्ट्र में हुए हमलों का नतीजा है कि आज झंडा मैदान में हजारों की संख्या में रविदास समाज के लोग जुटे हैं। समारोह के दौरान दहेज प्रथा को रोकने एवं बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम में मौजूद अतिथि।

X
संत रैदास ने कहा था- मन व हृदय पवित्र है तो हृदय में बसते हैं ईश्वर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..