गिरिडीह में 3 विधानसभा सीटों पर भाजपा का प्रत्याशी घोषित, गांडेय पेंडिंग

Giridih News - छह विधानसभा सीटों वाली गिरिडीह जिले मंे भाजपा की चार सीटों पर कब्जा है। जिसमें गिरिडीह, जमुआ, गांडेय व बगोदर...

Nov 11, 2019, 06:40 AM IST
छह विधानसभा सीटों वाली गिरिडीह जिले मंे भाजपा की चार सीटों पर कब्जा है। जिसमें गिरिडीह, जमुआ, गांडेय व बगोदर विधानसभा है। इसमंे पहली सूची के साथ भाजपा ने तीन विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और तीनों पर भाजपा के सीटिंग विधायकों को ही प्रत्याशी बनाया गया है। जिसमंे तीनों प्रत्याशी सीटिंग विधायक क्रमश: निर्भय शाहाबादी, केदार हाजरा व नागेन्द्र महतो हैं। लेकिन राजधनवार व गांडेय विधानसभा सीट पर पार्टी फिलहाल कोई निर्णय नहीं ले पाई है, जबकि गांडेय में भी भाजपा के सीटिंग विधायक प्रो जयप्रकाश वर्मा हैं। वहीं धनवार विधानसभा सीट पर फिलहाल भाकपा माले का कब्जा है, और भाजपा इस बार हर हाल में राजधनवार सीट पर कब्जा करने की कोशिश मंे है। लिहाजा धनवार से कौन दमदार प्रत्याशी हो सकता है, इस पर पार्टी गहन विचार मंथन कर रही है। वैसे राजधनवार सीट पर तीसरे चरण में ही चुनाव होना है। वहीं जिले के बाकी सीटों पर चौथे चरण में चुनाव होंगे। जानकारी के मुताबिक धनवार विधानसभा के भाजपा टिकट के कई दावेदार दिल्ली मंे डेरा डाले हुए हैं। ऐसे में फाईनल निर्णय लेने में पार्टी ऊहोपोह की स्थिति मंे हैं। क्योंकि विधानसभा चुनाव 2014 में भाजपा को धनवार मंे भीतरघात का भी सामना करना पड़ा था। वैसे फिलहाल तीन दावेदारों का नाम सामने आ रहा है, जिसमें पूर्व आईजी लक्ष्मण सिंह, पूर्व सांसद रवीन्द्र राय व धननवार के समाजसेवी अनुप सोंथालिया शामिल हैं। जबकि गांडेय विधानसभा से जयप्रकाश वर्मा के अलावा पूनम प्रकाश, प्रणव वर्मा व सुनील यादव मुख्य दावेदार हैं। वहीं माना जा रहा है कि डुमरी विधानसभा सीट एनडीए के घटक दल आजसू के खाते में है। इधर भाजपा की पहली सूची में धनवार व गांडेय का फैसला सुरक्षित रखे जाने से दावेदारों में संशय की स्थिति बनी हुई है। लोगांे में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी है। तरह-तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि 65 पार दावे के साथ भाजपा इस बार किसी भी सीट पर रिस्क लेने के मूड में नहीं है। लिहाजा ठोक-बजाकर प्रत्याशी देने की तैयारी चल रही है। वहीं गिरिडीह, जमुआ व बगोदर में सीटिंग विधायकों पर पार्टी ने एक बार फिर भरोसा जताया है, जिससे विधायक समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। वहीं अन्य दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इसके साथ ही तमाम अटकलबाजियों पर विराम लग गया है। वैसे इस घोषणा के पूर्व कई दावेदारों का नाम सामने आ रहा था। गिरिडीह व जमुआ से टिकट कन्फर्म होने के बाद गदगद भाजपा विधायक निर्भय शाहाबादी व केदार हाजरा को बधाई व शुभकामना मिलने का दौर शुरू हो गया है। हालांकि दोनों ने कहा कि पिछले कार्य के रिकॉर्ड के साथ वे पूरी तरह से आश्वस्त थे। इस बाबत गिरिडीह विधायक शाहाबादी ने कहा कि यह गिरिडीह जनता का प्यार व आशीर्वाद है।

निर्भय शाहाबादी

केदार हाजरा

नागेन्द्र महतो

अब विपक्षियों की बारी, विक्षुब्ध भाजपाईयों पर लगा सकती है दांव

गिरिडीह जिले के गिरिडीह, जमुआ व बगोदर में भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा के साथ विपक्षी दलों मंे सुगबुगाहट तेज हो गई है। वैसे पहले चरण में होने वाले विधानसभा सीटों पर कुछ राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। लेकिन गिरिडीह जिले के तीन सीटों पर भाजपा ने सबसे पहले प्रत्याशियों की घोषणा की है। संभावना है कि गिरिडीह, जमुआ व बगोदर में अन्य दावेदार जिन्होंने भाजपा से टिकट की दावेदारी की थी। लेकिन तीनों सीटिंग विधायकों को ही टिकट मिलने के बाद अन्य दावेदारों को भारी चोट पहुंची है। संभवत: विक्षुब्ध लोगों के लिए अन्य दलों का दरवाजा खुल चुका है।

बगोदर मे एकबार फिर आमने-सामने होंगे नागेंद्र और विनोद

भास्कर न्यूज | बगोदर

तमाम कयासों के बीच भाजपा ने एकबार फिर नागेंद्र महतो पर विश्वास जताते हुए बगोदर विधानसभा का उम्मीदवार बनाया है। बगोदर विस से भाजपा का टिकट के लिए कई नामों को लेकर यहां जोर शोर से चर्चा हो रही थी। भाजपा द्वारा नागेंद्र महतो के नाम की घोषणा के साथ ही तस्वीर साफ हो गई है कि विधानसभा चुनाव में बगोदर में नागेंद्र महतो और विनोद सिंह फिर आमने-सामने होंगे। नागेंद्र महतो ने माले के विनोद सिंह से 2014 के आम चुनाव में यह सीट छीन ली थी और विनोद सिंह की हैट्रिक पर विराम लगा दिया था। भाजपा और भाकपा माले के बीच इस बार पुनः दिलचस्प मुकाबला होगा। नागेंद्र महतो 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से बगोदर में मजबूत होकर उभरे हैं। वहीं दूसरी तरफ भाकपा माले जमीन से जुड़ी पार्टी रही है। विनोद सिंह बतौर प्रत्याशी नागेंद्र महतो को इस बार कड़ी टक्कर के लिए जमीन तैयार करने में महीनों से जुटे हुए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना