मकर संक्रांति मेला पर पारसनाथ में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Giridih News - पारसनाथ-मधुबन की पवित्र भूमि पर मकरसंक्रांति पर आयोजित मेला में पारसनाथ स्थित मंदिरों के दर्शन, वंदन के लिए...

Jan 16, 2020, 07:31 AM IST
Parasnath News - crowd of devotees gathered in parasnath on makar sankranti fair
पारसनाथ-मधुबन की पवित्र भूमि पर मकरसंक्रांति पर आयोजित मेला में पारसनाथ स्थित मंदिरों के दर्शन, वंदन के लिए झारखंडी श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा। मेला में आए जनसैलाब में सभी के अंदर पर्वत वंदना का जुनून देखने को मिला। महिला, पुरुष, बूढ़े, बच्चे सभी मेला मैदान से पैदल पर्वत चढ़ाई की ओर कदम बढ़ाते देखे गए। यह दृश्य इस बात का प्रमाण है कि पारसनाथ पर्वत जैन समुदाय ही नहीं अन्य सम्प्रदाय के लोगों के लिए भी आस्था का केंद्र है। पारसनाथ मकर संक्रांति मेला समिति द्वारा आयोजित मेला में आए हुए आगंतुकों को विधि-व्यवस्था के लिए सुचारु पूर्वक संचालन के लिए समिति के युवाओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्टाल लगाए गए हैं।

मेला परिसर में आगंतुकों के स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य कैम्प भी लगाए गए हैं। कैम्प के साथ तीन एम्बुलेंस भी मेला परिसर में किसी भी तरह की स्वास्थ्य व्यवस्था बिगड़ने पर मरीजों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराया गया। वहीं बढ़ते ठंड को देखते हुए विधायक ने अलाव की व्यवस्था कराई थी। मेला में बढ़ते भीड़ को संभालने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ मेला समिति के कार्यकर्ता भी मॉनिटरिंग करते नजर आए। बताते चलें कि इस मकरसंक्रांति मेला में झारखंड के शहर बाजार समेत सुदूरवर्ती इलाकों से हजारों की संख्या में लोग पारसनाथ आते हैं।

पारसनाथ जैन समुदाय के प्रमुख तीर्थ स्थल में से एक है। इतनी सर्द हवा, कंपकंपाती ठंड में सभी लोग स्वेटर, जैकेट पहने और संतों को निर्वस्त्र निर्भीक देख देखते रह जाते हैं। जैन म्यूजियम के भीतर जैनिज्म को अपने भीतर समेटे सूक्ष्म रूप से बनाये कलाकृतियों से जैन परम्परा को चंद पल में बताने वाले उस म्यूजियम की विभिन्न कलाकृति को देख मेले में आए श्रद्धालु को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

पासरनाथ पर्वत पर वंदना करने जाते श्रद्धालु।

X
Parasnath News - crowd of devotees gathered in parasnath on makar sankranti fair
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना