प्रभारी ने लिया टीबी मरीजों के बैंक खाताें का ब्योरा

Giridih News - तिसरी प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अवधेश कुमार ने शुक्रवार को टीबी...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:55 AM IST
Tisri News - details of bank accounts of tb patients taken by the charge
तिसरी प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अवधेश कुमार ने शुक्रवार को टीबी मरीजों के बैंक खाता का ब्यौरा लिया। डॉ. कुमार ने कहा अस्पताल में इलाज करवा रहे टीबी मरीजों को सरकार की ओर से 8 महीने तक या जब तक उसकी दवा चलेगी तब तक प्रत्येक महीने 500 रुपया निक्षय योजना के तहत मरीज के बैंक खाता में भेजा जा रहा है।

इस रुपए से मरीज फल, हरी सब्जी का उपयोग कर सकते हैं। इससे टीबी मरीजों की बीमारी जल्द ही ठीक हो सकेगी। कुमार ने बताया सरकार द्वारा मुफ्त दवा उपलब्ध कराने के बावजूद मरीज दो-तीन महीने दवा खाने के बाद दवा खाने छोड़ कर मेहनत मजदूरी करने लगते हैं। खासी बंद होने पर मरीज को लगता है कि अब वह ठीक हो गया है। लेकिन जब तब बलगम जांच में रिपोर्ट निगेटिव नहीं निकलता तब तक दवा खाना बंद नहीं करना चाहिए।

अस्पताल में टीबी मरीजों के खाते की जांच करते चिकत्सा प्रभारी।

स्वास्थ्य विभाग आंकड़ा के अनुसार 97 व्यक्तियों को दी गयी टीबी दवा, 39 मरीजों की दवा अभी भी जारी

यक्ष्मा विभाग के तिसरी प्रखंड सुपरवाइजर चन्द्रप्रकाश ने बीते 01 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2018 तक का आंकड़ा देखकर बताया कि 97 व्यक्तियों को टीबी बीमारी के सरकारी किट की दवा राजकीय अस्पताल तिसरी में चलाया गया। जिसमें 58 मरीजों की बीमारी बिल्कुल ठीक हो गयी है बाकी 39 मरीजों का दवा आज भी जारी है। तिसरी प्रखंड में चार दिनों पर एक व्यक्ति टीवी बीमारी का शिकार हो रहे हैं। यही बताता है राजकीय अस्पताल तिसरी का आंकड़ा। बिहार राज्य की सीमा पर बसे तिसरी प्रखंड पहाड़ और जंगल से आच्छादित है। किसी जमाने में यहां माइका की धूम पूरी दुनिया में थी। आज उसी माइका के अवशेष यहां के लोगों के लिए काल बनता जा रहा है। हवा में उड़ रहे माइका के छोटे-छोटे अवशेष सांस के सहारे फेफड़े में चले जाते हैं। जिसे टीबी बीमारी का मुख्य कारण भी कहा जा सकता है। आज भी ढिबरा के कारोबार से इस प्रखंड के हजारों लोग जुड़े हैं जो यहां-वहां फैले और मिट्टी और दबे माइका के बुरादे को चुन कर सफाई करके उसे बाजार में बेचते हैं।

X
Tisri News - details of bank accounts of tb patients taken by the charge
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना