अभिभावक-शिक्षक दिवस पर मॉडल विद्यालय में शिक्षकों की कमी पर चर्चा

Giridih News - तिसरी प्रखण्ड मुख्यालय स्थित मॉडल स्कूल अग्रवाला उच्च बिद्यालय, अग्रवाला महाविद्यालय, मध्य बिद्यालय तिसरी में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:17 AM IST
Tisri News - discussion on shortage of teachers in model school on parent teacher day
तिसरी प्रखण्ड मुख्यालय स्थित मॉडल स्कूल अग्रवाला उच्च बिद्यालय, अग्रवाला महाविद्यालय, मध्य बिद्यालय तिसरी में शुक्रवार को अभिभावक और शिक्षक दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत छात्रओं ने स्वागत गीत से अभिभावकों एव शिक्षकों का किया। अभिभावक सौदागर पंडित ने कहा मॉडल स्कूल तिसरी में वर्ग 6 से 12 तक कि पढ़ाई होती है। जिसमें पवन कुमार यादव और गणेश यादव दो अनुबंध शिक्षक और किरण कुमारी और प्रमिला कुमारी किसी दूसरे विद्यालय से डेपुटेशन पर दो यानी कुल चार शिक्षक हैं। इन चार शिक्षकों के भरोसे 7 कक्षा के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं दी जा सकती है। बच्चों के उज्वल भविष्य के लिए शिक्षक बढ़ाने की आवश्यकता है। किशोरी साव ने कहा कुछ बच्चों द्वारा सूचना मिल रही है कि इस माह के बाद दशम वर्ग के बच्चों को विद्यालय में नहीं पढ़ाया जाएगा। वह बोर्ड परीक्षा की तैयारी घर में पढ़ कर करेगा जो गलत है। दसम वर्ग बच्चों को बोर्ड परीक्षा से 20 दिन पूर्व तक विद्यालय में पढ़ाया जाना चाहिए। देवन्ती देवी ने कहा विद्यालय एक वीरान जगह पर स्थित है। इस बिद्यालय की चारदीवारी होनी चाहिए । सांसद या विधायक फंड द्वारा विद्यालय में मोटर से पानी चढ़ाने केलिए एक जेनरेटर की सुविधा होनी चाहिए। विद्यालय प्रांगण काफी उबड़ खाबड़ होने के कारण बच्चे किसी भी खेल को सही से नही खेल पाते है। इसलिए विद्यालय प्रांगण का समतलीकरण होना चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्राएं।

संगोष्ठी में अभिभावकों ने व्यक्त की अपनी भावनाएं

अग्रवाल उच्च विद्यालय तिसरी में अभिभावक कन्हैया सिंह ने कहा विद्यालय में अब पर्याप्त शिक्षक हैं तो 11 वीं 12वीं की आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की भी पढ़ाई होनी चाहिए। जो बच्चे विद्यालय में क्लास करने नहीं आते है उसके अभिभावक से शिकायत करनी चाहिए। जवाब में प्रधानध्यापक घनश्याम गोस्वामी ने कहा कॉमर्स और साइंस तो नहीं लेकिन आर्ट्स के बच्चे को अभिभावक भेजें उसे पूर्ण रूपेण शिक्षा दी जाएगी। सरकार से यह भी निर्देश है जिसका 75 प्रतिशत विद्यालय में उपस्थिति नहीं होगी उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा । इस मौके पर दर्जनों अभिभावक मौजूद थे।

कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षक।

विद्यालय मूल्यांकन को लेकर अभिभावक व शिक्षक के बीच बैठक : खोरीमहुआ | उर्दू विद्यालयों को छोड़ कर खोरीमहुआ अनुमंडल क्षेत्र के सभी विद्यालयों में अभिभावक एंव शिक्षकों के बीच बैठक की गई। जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार के सार्थक प्रयाश का मूल्यांक करना तथा इसकी जानकारी अभिभावकों को देना था। जिसको लेकर धनवार, देवरी, जमुआ, तिसरी तथा गावां के सभी विद्यालयों में बैठक की गई। इस दौरान धनवार के कारीटांड मध्य विद्यालय की छात्र-छात्राओं ने गीत के माध्यम से स्वच्छता तथा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया। वहीं बलहारा नावाडीह स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में अभिभावकों तथा शिक्षकों के बीच हुई। बैठक में सरकारी सम्पति की सुरक्षा तथा छात्राओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई।

अभिभावकों और शिक्षकों ने स्कूल की बेहतरी पर की चर्चा

देवरी | शुक्रवार को देवरी प्रखंड के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में अभिभावक-शिक्षक दिवस के तहत आओ विद्यालय देखें कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम देवरी के मॉडल मध्य विद्यालय घोरंजी उत्क्रमित मध्य विधालय हरियाडीह, चतरो, घोसे, नायकडीह मंे कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत जगह-जगह दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय को सजाया भी गया। जबकि कार्यक्रम में काफी संख्या में अभिभावक व ग्रामीण मुख्य रूप से उपस्थित हुए। जिन्हें माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया। विद्यालयों में शैक्षणिक स्थिति में सुधार केलिए अभिभावकों से विचर विमर्श किया गया। साथ ही सरकारी विद्यालयों में बच्चों के ठहराव, नियमित उपस्थिति, साफ-सफाई आदि कार्यों में अभिभावकों से सहयोग की अपेक्षा की गई । इस दौरान अभिभावकों नें भी सहयोग करने की शपथ ली। मौके पर प्रधानाध्यापक मिथिलेश कुमार पांडेय, पप्पू कुमार राम, अध्य्क्ष सत्यानंद कुमार, पवन कुमार राय, अशोक हाजरा आदि कई लोग मौजूद थे।

Tisri News - discussion on shortage of teachers in model school on parent teacher day
X
Tisri News - discussion on shortage of teachers in model school on parent teacher day
Tisri News - discussion on shortage of teachers in model school on parent teacher day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना