पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tisri News Information About Sukanya Prosperity To Students Of Model School

मॉडल विद्यालय की छात्राओं को सुकन्या समृद्धि की दी जानकारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तिसरी प्रखंड मुख्यालय स्थित मॉडल विद्यालय के प्रधानाध्यापक पवन कुमार यादव ने छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा आयोजित समृद्धि सुकन्या योजना की जानकारी दी। जानकारी देते यादव ने कहा समृद्धि सुकन्या योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के उद्देश्य से सरकार ने लागू किया है जो बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश योजना है। बहुत कम रकम के साथ खुलने वाला समृद्धि सुकन्या योजना उन परिवारों को ध्यान में रख कर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिए बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करना चाहते हैं।

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनत्तम जमा की सीमा को एक हजार रुपए से घटा कर दो सौ पचास रुपए प्रति महीने कर दिया है। इस कदम से अब अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ताकि भविष्य में उन्हें लाभ मिल सके। इससे परिजनों को भी लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत किसी दस साल से कम उम्र की किसी भी बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह खाता खोल सकते हैं। सरकारी अधिसूचना के अनुसार यह खाता किसी डाक घर शाखा या अधिकृत सरकारी बैंक की शाखा में खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और फोटो देना अनिवार्य है। इस मौके पर सहायक शिक्षक गणेश कुमार, किरण कुमारी समेत करीब 250 छात्रा मौजूद थे।

सुकन्या योजना की जानकारी देते शिक्षक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें