महेशमुंडा स्थित रघेडीह में लक्खी मेला आज से

Giridih News - करीब 80 वर्षों से लगातार महेशमुंडा रेलवे परिसर में लखी या लक्ष्मी पूजा का आयोजन होते आ रहा है। रेलवे 73 वर्षों से पूजा...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Maheshmunda News - lakkhi fair in raghedih located in maheshmunda from today
करीब 80 वर्षों से लगातार महेशमुंडा रेलवे परिसर में लखी या लक्ष्मी पूजा का आयोजन होते आ रहा है। रेलवे 73 वर्षों से पूजा कराते आ रही थी। मेला में गांडेय और बेंगाबाद प्रखंड के लोग संयुक्त रूप से भागीदारी निभाते हैं। यह मेला दोनों प्रखंड के बॉर्डर पर रेलवे स्टेशन परिसर में किया जाता था। यह मेला पहले जिला में पहला स्थान रखता था। महेशमुण्डा रेलवे जंक्शन बनने के बाद जमीन अभाव के कारण कुछ दूरी पर रघेडीह में लक्ष्मी पूजा 2018 से हो रही है। मेला का शुभारंभ यदुनाथ गोस्वामी ने की थी। पूजा समिति के सदस्य धनंजय राणा ने बताया कि पहली पूजा रघेडीह के मैदान में ही शुरू की गई थी।

उसके बाद 1942 से यह पूजा रेलवे स्टेशन के पास होने लगा। फिलहाल यदुनाथ गोस्वामी के पुत्र विजय गोस्वामी पूजा स्थल रघेडीह में पुन: स्थानांतरित कर लिये। विजय गोस्वामी ने कहा कि उनके पिता ने ही महालखी पूजा का शुभारंभ किया था। दोनों समुदाय के लोग आपस में भाईचारा का परिचय देते हुए लखी पूजा मनाते आ रहे हैं। लखी पूजा की तैयारी में जिप सदस्य धनंजय राणा, बैजनाथ राणा, विजय गोस्वामी, राजू राणा, गोपाल, वाहिद खान, निषाद खान, गुड्‌डू खान समेत दर्जनों लोग जुटे हुए हैं।

X
Maheshmunda News - lakkhi fair in raghedih located in maheshmunda from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना