पारसनाथ के गंधर्व नाला व देगा पहाड़ी के पास लगी भीषण आग

Giridih News - पारसनाथ पहाड़ी के देगा पहाड़ी छोर में एवं गंधर्व नाला के आसपास भीषण आग लग गयी है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:11 AM IST
Parasnath News - the gandharva nallah of parasnath and the fierce fire near the hill
पारसनाथ पहाड़ी के देगा पहाड़ी छोर में एवं गंधर्व नाला के आसपास भीषण आग लग गयी है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आग की लपटें बहुत ऊंची हैं और इस पर काबू पाना तुरंत असंभव है। हालांकि पारसनाथ मकर संक्रांति मेला समिति के सदस्य आग पर काबू पाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यहां यह बता दें कि पारसनाथ पर्वत अथवा पारसनाथ पर्वत के इर्दगिर्द बसे गांव के जंगल में महुआ चुनने वाले अथवा गर्मी के कारण जंगल में आग लग जाती है। जिससे सरकार को करोड़ों रुपए राजस्व का नुकसान होता है। वहीं वन्य प्राणी इसमें झुलस कर मर जाते हैं । पारसनाथ मकर संक्रांति मेला समिति के सदस्य आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

यहां यह बता दें कि पारसनाथ में हरेक वर्ष आग लगायी जाती है। जिससे करोड़ों की लकड़ी जल कर राख हो जाती है साथ ही वन्य प्राणी आश्रयणी में रहने वाले जीव-जंतु झुलस कर मर जाते हैं। मधुबन, पारसनाथ मकर संक्रांति मेला समिति इधर के कुछ वर्षों से बीड़ा उठाया है कि पारसनाथ को जलने से वे सभी रोकेंगे और समिति के सदस्य दिन-रात मेहनत कर पारसनाथ में लगी आग को बुझा रहे हैं। साथ ही साथ पारसनाथ के इर्द गिर्द बसे सभी गांव में जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि पारसनाथ में आग मत लगाइए। पर्यावरण संरक्षण की रक्षा करिए। पारसनाथ में लगी भयंकर आग को जो कि पारसनाथ के डेगापहाड़ी और गंधर्व नाला में भीषण आग लगी हुई है जिसको समिति के सदस्य बुझाने का प्रयास कर रहे हैं।

विपरीत दिशा में हवा के कारण आग बढ़ता जा रहा है और लगातार समिति के जवान आग बुझाने का काम कर रहे हैं। समिति के जवान हिम्मत नहीं हारे और सभी तन मन से लग कर घंटों मशक्कत कर पारसनाथ पर्वत में लगी आग को बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। समाचार लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।

X
Parasnath News - the gandharva nallah of parasnath and the fierce fire near the hill
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना