हर ओर थी पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था, अमन, चैन की मांगी गई दुआएं, जुलूस में शामिल लोगों ने गाए नात

Giridih News - शहर में निकले जुलूस में शामिल लोग व पुलिस। भास्कर न्यूज | सरिया हजरत मोहम्मद मुस्तफा सललल्लाहो अलैह व सल्लम के...

Nov 11, 2019, 07:31 AM IST
शहर में निकले जुलूस में शामिल लोग व पुलिस।

भास्कर न्यूज | सरिया

हजरत मोहम्मद मुस्तफा सललल्लाहो अलैह व सल्लम के जन्म दिवस के मौके पर रविवार को सरिया प्रखंड के केशवारी में ईदमिलादुन्नबी का जुलूस अकीदत के साथ निकाला गया और जम कर खुशियां मनाई गईं। इस अवसर पर कुर्रानख्वानी तथा फातेहाख्वानी भी की गई। ओलमा ए कराम ने लोगों से पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब की सुन्नतों पर अमल करने की ताकीद की और अमनों अमान की दुआएं मांगी गईं। शनिवार की रात क्षेत्र के तमाम मस्जिदों में रात भर इबादत की गयी। रविवार की सुबह होते ही मदरसों के बच्चों ने हाथ में झंडे, बैनर और दरूदो सलाम पढ़ते पूरे गांव का भ्रमण किया। शाकिर अंसारी ने बताया कि इस दिन हिन्दू भाइयों का भी बडका पर्व रविवार त्योहार है। जिसके चलते सरिया पश्चिमी इलाके के सारे मुसलमानों ने ये तय किया कि जुलूस जो 2 बजे बारवाडीह, अम्बाटांड से निकल कर केशवारी होते हुए सरिया और फिर केशवारी आकर सभा में तबदील होता था। फिर देश के लिए अमनो अमान के लिए दुआ मांगी जाती है और फिर सभा की समाप्ति की जाती थी। ये कार्यक्रम शाम तक चलता था। लेकिन हिन्दू भाइयों के त्योहार पड़ने के चलते मोटरसाइकिल जुलूस दस बजे ही निकाल दिया गया और 2 बजे तक कार्यक्रम समाप्त कर दी गयी।

विदित हो कि आज पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्म दिवस है जिसे ईद ए मिलाद उन नबी या ईद ए मिलाद के तौर पर मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक इस्लाम के तीसरे महीने रबी अल अव्वल की 12वीं तारीख 571 ईं. के दिन ही इस्लाम के सबसे महान नबी और आखिरी पैगंबर का जन्म हुआ था जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 2019 में 10 नवंबर को है उनकी जन्म की खुशी में मुस्लिम मस्जिदों में नमाजें अदा करते हैं। रात भर मोहम्मद को याद कर प्रार्थनाएं कर जुलूस निकालते हैं। मजलिसे निकालते हैं। इसके साथ ही पैगंबर मोहम्मद की दी गई शिक्षाओं और पैगामों को पढ़ा जाता है। बता दें पैगंबर हजरत मोहम्मद ने ही इस्लाम धर्म की पवित्र किताब कुरान की शिक्षाओं का उपदेश दिया था। इस जुलूस में सदर (सेक्रेटरी) के अलावा सिराज उद्दीन, मजहर अंसारी, अलीमउद्दीन, मुर्तजा, शाकिर अंसारी, गुलाम मुस्तफा, सरफराज अहमद, मुमताज अंसारी, सज्जाद अली इत्यादि लोग शामिल हुए।

ग्रामीण इलाकों में अकीदत के साथ मनी ईद उल मिलादुन्नबी, निकला भव्य जुलूस

धार्मिक झंडे के साथ-साथ तिरंगा लेकर चल रहे थे युवक

जमुआ में मोहम्मद साहब के जन्म दिवस पर निकाला जुलूस

जमुआ | हजरत मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश पर जमुआ प्रखंड सहित सभी अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में जुलूस मोहम्मदी निकाल कर खुशी का इज़हार किया गया। जगह-जगह डेग फातेहा एवं मिलाद खानी का भी प्रोग्राम किया गया। इधर प्रोफेट मुहम्मद साहब के यौमे पैदाइस के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के जमुआ, मगहा खुर्द, बाटी, प्रतापपुर, खरगडीहा, तेतेरयामो, रैयोडीह, मिर्जागंज, धोथो, रेम्बा, कसियोटोल, तुलसीडीह, बस्कुपाय, गंधक परी, चकमंजो, नोवासेर, तेलमकरी, पीरुवाडीह, गांड़ो सहित दर्जनों गांवों में जुलूस निकाला गया। उक्त जुलूस में प्रखंड क्षेत्र के छोटे से बड़े अलीम ओलमा एवं आम ग्रामीण बच्चे एवं बच्चियां नए-नए कपड़े पहन कर इस्लामी झण्डे तथा बड़े बड़े बैनरों के साथ जुलूसे मोहम्मदिया में शामिल हुए। वहीं, पूरे प्रखंड में शांतिपूर्ण वातावरण में मोहम्मद साहब का योमेपेदाइस संपन्न हुआ। मौके पर साजिद अली, इसराइल अंसारी, इस्माइल, नोसाद अली, असगर अली, अबुजर नोमानी, अफरोज आलम, महशर इमाम, असलम, इकरार, नोशेर, आदिल, इक़बाल, खरगडीहा से मुखिया चीना खान, पंसस प्रतिनिधि जुल्फिकार अली, प्रो. शमीम, बबलू रेन, तेलमकरी से मुखिया पति जाकिर अंसारी, मुस्लिम अंसारी, पंसस इस्लाम अंसारी, तेतरयामो से पंसस इसराइल अंसारी, अबुजर नोमानी, नुरुल्लाह सिद्दीकी, जुनैद आलम, असरार आलम सहित विभिन्न ग्रामों एवं पंचायतों के दर्जनों लोग शामिल हुए। इधर उक्त जुलूस को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर बीडीओ विनोद कर्मकार, पुलिस इंस्पेक्टर विनय राम एवं थाना प्रभारी संतोष कुमार स्वयं मोर्चा संभाले हुए थे। और जुलूस का स्कॉर्टिंग करते देखा गया।

बिरनी प्रखंड के कई गांव में मना जश्ने ईद उल मिलादुन्नबी

बिरनी | बिरनी प्रखंड के चिरूडीह गांव में पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के पैदाइस पर निकला गया जुलूस जिसमें गांव के छोटे-छोटे बच्चे-बच्ची और बड़े लोग भी शामिल थे। पूरे चिरुडीह गांव में जुलूस को घूमाया और वहीं फिर पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के पैदाईस पर चिरुडीह के मदरसा व खाखीपिपर के मीना बाजार चौक के पास हर साल की तरह इस साल भी बच्चों और बच्चियों के शानदार नातिया, तकरीर, सवाल जबाब एवं इनामी मुकाबले का प्रोग्राम रखा।

पुलिस पदाधिकारियों को बधाई देते लोग।

ईद मिलादुन्नबी पर दिखा सांप्रदायिक सौहार्द

गावां | गावां प्रखंड में ईद मिलादुन नबी पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिन पर उनके अनुयायियों के द्वारा ईद ए मिलाद धूमधाम के साथ मनायी गयी। इस मौके पर गावां, माल्डा, पिहरा, मंझने सहित कई ईदगाह से बैनर तले जुलूस निकाला गया। जुलूस के माध्यम से लोगों में अमन शांति का पैगाम दिया गया।

धोबियसिंघा में नात सुनते लोग।

लोगों के साथ पुलिस पदाधिकारी।

भारत के नक्शें के रूप में निकली झांकी।

जुलूस में नात गाते लोग।

मोहम्मद पैगंबर साहब की जयंती पर निकला जुलूस

बगोदर | मुस्लिम समुदाय की ओर से रविवार को मोहम्मद पैगंबर साहब के जन्म दिन के मौके पर जश्न ए ईद मिलादुन्नबी मनाया गया। इस दौरान बगोदर में जुलूस भी निकाला गया। यह जुलूस नगर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरी। जुलूस में मुस्लिम समाज के छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक उत्साह व खुशी के साथ शामिल हुए। बाजार भ्रमण के पश्चात जुलूस जामा मस्जिद के पास पुनः वापस पहुंची।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना