वनभूमि पर ट्रेंच काट ग्रामीण बांट रहे जमीन

Giridih News - वन भूमि को वन कर्मी की मिलीभगत से पहले रोड बनाने के नाम पर तो कहीं जंगल लगाने के नाम पर जमकर लूटा गया। यहां तक तो...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 08:01 AM IST
Tisri News - trench cut on forest land villagers are distributing land
वन भूमि को वन कर्मी की मिलीभगत से पहले रोड बनाने के नाम पर तो कहीं जंगल लगाने के नाम पर जमकर लूटा गया। यहां तक तो लोगों ने बर्दाश्त किया, लेकिन अब दर्जनों एकड़ वन भूमि को जेसीबी लगा कर ट्रेंच काटकर लोग आपस में बंटवारा कर रहे हैं। इसी प्रकार का मामला तिसरी प्रखंड अंतर्गत खतपोक पंचायत के भोगताडीह मौजा में चंदवा पहाड़ी के पास हुई। भोगताडीह के ग्रामीणों ने वन विभाग की ओर से लगाए गए पौधा को उखाड़ कर फेंक दिया और जेसीबी से ट्रेंच काटकर करीब 10 एकड़ जमीन को 2 क्यारी में कब्जा किया है। एक पक्ष के ग्रामीण नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि यह जमीन वन विभाग की मिलीभगत से जेसीबी द्वारा रात में ट्रेंच काटा जा रहा है। शिकायत पर दैनिक भास्कर संवाददाता जब वन सीमा के भीतर ट्रेंच काटे जा रहे स्थल पर पहुंचे तो वहां मजमा लगा था और जमीन का बंटवारा किया जा रहा था। वन सीमा में ट्रेंच काटा गया था और दो पक्ष के लोग आपस में जमीन बंटवारा करने के लिए महिला-पुरुष लाठी-डंडे लेकर लड़ने को तैयार थे। जब उनलोगों से यह पूछा गया कि वन भूमि को कैसे कब्जा कर रहे हैं तो कई महिला पुरुष ने कहा खतपोक पंचायत में वन भूमि में कई तालाब, डोभा, खेत, मकान और रोड का निर्माण किया गया। उसे कुछ नहीं हुआ तो हम भी खेती करने के लिए कब्जा कर रहे हैं। जागेश्वर यादव, सुनील यादव, पिता केदार यादव और बासुदेव यादव, पिता लट्टू यादव ने बताया यह जमीन उनका है, कागज उनके पास है।

वन भूमि पर बंटवारा के लिए आपस में विवाद करते लोग।

अधिकारियों को जांच के लिए कहा है : रेंजर

इस संबंध में गावां रेंज के रेंजर अनिल कुमार ने कहा चंदवा पहाड़ी के पास जेसीबी से वन भूमि में ट्रेंच काटने की सूचना मिली है। उसने तिसरी वनपाल और वनरक्षी को वन भूमि पर कब्जा करने वाले को चिह्नित करने का निर्देश दिया है। दोषी पाये जाने वाले सभी व्यक्तियों पर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

X
Tisri News - trench cut on forest land villagers are distributing land
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना