Hindi News »Jharkhand »Gola» सरहुल पूजा पर प्राकृतिक धरोहरों के संरक्षण का लें संकल्प : चौधरी

सरहुल पूजा पर प्राकृतिक धरोहरों के संरक्षण का लें संकल्प : चौधरी

सरहुल पूजा के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते मंत्री चंद्रप्रकाश। भास्कर न्यूज| मगनपुर गोला प्रखंड...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 07, 2018, 02:40 AM IST

सरहुल पूजा के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते मंत्री चंद्रप्रकाश।

भास्कर न्यूज| मगनपुर

गोला प्रखंड क्षेत्र के ऊपरबरगा पंचायत अंतर्गत औराडीह गांव के देश्वल टांड़ में मंगलवार को बाहा बोंगा सरहुल पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में रामगढ़ विधायक सह राज्य के पेयजल स्वच्छता एवं जलसंसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, विशिष्ट अतिथि के रूप में जिप अध्यक्ष ब्रम्हदेव महतो, गोला प्रमुख जलेश्वर महतो, जिप सदस्य कपिलदेव मुंडा, समाजसेवी चंद्रशेखर कुमार महतो, आजसू जिला उपाध्यक्ष दिनेश कुमार महतो शामिल हुए। इस दौरान मुख्य अतिथि ने कहा कि सरहुल पूजा प्राकृतिक धरोहर के संरक्षण की हमें प्रेरणा देता है। प्रकृति पूजा के बहाने सदियों से हमारे पूर्वजों ने सरना स्थल पहुंचकर सखुआ पेड़ की पूजा करते हैं और जल, जंगल, जमीन को बचाए रखने का संकल्प लेते हैं। वहीं एक सूत्र में बंध जाते हैं।

आगे कहा कि वर्तमान समय में लोग स्वयं की स्वार्थ में लीन हैं जिसके कारण जल जंगल जमीन आज हमसे दूर होते जा रहे हैं। इसे बचाना है तो हमें पूर्वजों से प्रेरणा लेकर सभी चीजों को बचाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2022 तक हर किसानों के खेत में सिंचाई व बिजली की व्यवस्था की जाएगी। जिसे लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। फिलहाल भैरवा जलाशय से पूर्वी जोन क्षेत्र में शुद्ध पेयजल को लेकर पाइप लाईन के द्वारा पानी की आपूर्ति की जायेगी। जिसे लेकर कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इतना ही नहीं गोला को शिक्षा के हब के रूप में विकसित करने को लेकर विभिन्न काॅलेजों का निर्माण किया गया है। अब हमारे स्थानीय बच्चे संस्थानों में पढ़ कर स्वावलंबी बन कर अपने क्षेत्र समेत देश का नाम रौशन करेंगे। समारोह का संचालन आजसू संथाल मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष दशरथ टुडू व प्रकाश मांझी ने किया। मौके पर मुखिया जयपाल सिंह मुंडा, पंसस शंकर दयाल महतो, आजसू पार्टी के युवा नेता रूपेश महथा, समाजसेवी घनश्याम महतो, दीपक महथा, जयराम करमाली आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजन समिति के सचिव विनोद मुर्मू, कोषाध्यक्ष दिलीप टुडू आदि का योगदान रहा।

पूजा के दौरान उपस्थित आसपास के गांवों के ग्रामीण।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gola

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×