• Home
  • Jharkhand News
  • Gola
  • जब जनप्रतिनिधि व्यापारी बन जाए, तो जनता भिखारी ही बनेगी
--Advertisement--

जब जनप्रतिनिधि व्यापारी बन जाए, तो जनता भिखारी ही बनेगी

स्थापना दिवस समारोह में मंचासीन गोमिया विधायक बबीता देवी व अन्य। भास्कर न्यूज| गोला प्रखंड में न्यू किसान...

Danik Bhaskar | Jul 10, 2018, 02:45 AM IST
स्थापना दिवस समारोह में मंचासीन गोमिया विधायक बबीता देवी व अन्य।

भास्कर न्यूज| गोला

प्रखंड में न्यू किसान मजदूर यूनियन का आठवां स्थापना दिवस सोमवार को बनतारा डेली मार्केट में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व विधायक अर्जुन राम द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि का स्वागत यूनियन के लोगों ने माल्यार्पण कर किया। मुख्य अतिथि के रूप में गोमिया विधायक बबीता देवी मौजूद थी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि किसानों को मुफ्त में सिंचाई के लिए बिजली दिलाने का उनका प्रयास जारी रहेगा।

साथ ही किसानों की सुविधा के लिए जल्द ही डेली मार्केट में पीसीसी का निर्माण कराया जाएगा। वहीं किसानों को फसल का समर्थन मूल्य दिलाने के लिए विधानसभा में इस मुद्दे का रखा जायेगा। उन्होंने नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जिस क्षेत्र के नेता व्यापारी बन जाएं वहां के लोग तो भिखारी बनेंगे ही। वहीं पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि भैरवा जलाशय का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके बाद भी यहां के किसानों को नहर का पानी नहीं मिल पा रहा है। अगर किसानों के खेतों तक पानी पहुंच जाय तो उनकी आमदनी दो गुणी हो जाएगी। विशिष्ट अतिथि ने कहा कि कृषि को उद्योग का दर्जा मिलना चाहिए। क्योंकि किसान के भरोसे ही देश के लोगो को अनाज उपलब्ध होता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक अर्जुन राम ने कहा कि बनतारा डेली मार्केट से किसानों का भरण पोषण होता है। इसके बाद भी इसके सुंदरीकरण के प्रति सरकार गंभीर नहीं है।मार्केट के अंदर फैली गंदगी से कई तरह की जानलेवा बीमारी पैदा हो रही है।

उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री से मिलकर उक्त समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष अध्यक्ष दिगंबर राम दांगी ने किया। मौके पर पार्षद ममता देवी, चतुर्भुज कश्यप, देवेंद्र दांगी, सुनील कुशवाहा, पंकज महतो, सुधीर कुमार मंगलेश,सुरेंद्र महतो, अरूण कुमार, बॉड़ी महतो, देवनारायण महतो, योगेंद्र महतो, महावीर महतो, तेजपाल महतो, मधु महतो, रितुलाल महतो, भागीरथ महतो, महेश महतो, नागदेव महतो, जसप्रकाश महतो, झुबर महतो, कामेश्वर महतो सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

यूनियन ने विधायक को सौंपा मांग पत्र

कार्यक्रम के दौरान यूनियन ने विधायक बबीता देवी को मांग पत्र सौंपा । जिसमें कृषि लोन को माफ करना, सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली दिया जाय, हर पंचायत में कोल्ड स्टोरेज की स्थापना, आकस्मिक निधन होने पर किसान को पांच लाख का मुआवजा दिया जाय, फसल बीमा का भुगतान समय सीमा के अंदर करने, सभी फसलों के लिए उचित समर्थन मूल्य दिया जाय,किसानों को पेंशन दिया जाय आदि मांगे शामिल है।

हेमंत-सीमा के नहीं आने से मायूस दिखे किसान

स्थापना दिवस में मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और सिल्ली विधायक सीमा देवी के नहीं पहुंचने से किसान काफी मायूस दिखाई दिए। मौके पर मौजूद किसानों ने कहा कि प्रतिपक्ष के नेता होने के नाते किसानों को उनसे बहुत सारी आशाएं थी। लेकिन उनके नहीं आने से सभी धरे के धरे रह गए।

बनतारा डेली मार्केट में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित किसान।