सिठियो कोयल नदी तट पर लगाए गए 15 हजार पौधे

Gumla News - भास्कर न्यूज | लोहरदगा/सेन्हा जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सिठियो कोयल नदी तट के समक्ष शनिवार को वन महोत्सव...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Lohardaga News - 15 thousand plants planted on the siti kole river bank
भास्कर न्यूज | लोहरदगा/सेन्हा

जिले के सेन्हा प्रखंड अंतर्गत सिठियो कोयल नदी तट के समक्ष शनिवार को वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सुखदेव भगत, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपायुक्त आकांक्षा रंजन, एसपी प्रियदर्शी आलोक, डीएफओ विकास उज्जवल मुख्य रूप से शामिल हुए। आयोजन का शुभारंभ अतिथियों ने फीता काटकर किया। मौके पर विभिन्न फलदार व छायादार वृक्षों के 5 किलोमीटर में 15 हजार पौधे लगाए गए हैं। इसे लेकर पूर्व से पौधरोपन का कार्य चल रहा था। कार्यक्रम के माध्यम से यहां पहुंचे ग्रामीणों को पौधे लगाने को लेकर प्रेरित भी किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि सुखदेव भगत ने कहा कि पौधे लगाकर अपने जीवन को अच्छे तरीके से जीएं। जल जंगल हमारा है। यह हमारा फर्ज है कि हम पौधे लगाएं। वहीं उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता हो पर्यावरण को बचाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना है। अभी जल शक्ति अभियान के तहत वृक्षारोपण ट्रेंच कटिंग शॉफ्ट फीट गड्ढा बनाया जा रहा है। पर्यावरण बचाने और इसकी रक्षा करने की जिम्मेवारी हम सभी को मिलकर निभाना होगा।

एसपी आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि वन महोत्सव का मतलब है कि ग्रामीणों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित करना। आज हम सभी सूखाग्रस्त महसूस कर रहे हैं। हमें शुद्ध हवा नहीं मिल पा रही है। मानव को जीना है तो पेड़ के साथ। इसलिए पेड़ पौधे लगाएं। मौके पर पूर्व में जंगली जानवरों के वार से घायल हुए लोगों व उनके आश्रितों को चेक प्रदान किया गया। जिसमें जंगली भालू के चपेट में आने से संबंधित लोगों के मौत पर आश्रितों में प्रमिला देवी को तीन लाख 75 हजार, फुलमनी देवी को 15000, उपेंद्र पहान को एक लाख, हाथी से घायल बलराम भगत को दस हजार, मांगो उरांव को दस हजार आठ सौ, विफई उरांव को दस हजार, बुधवा उरांव को दस हजार, साधना उरांव को दस हजार, सोमरा उरांव को दो हजार, जयनारायण उरांव को दस हजार, एतवा उरांव को बारह सौ, दया किशोर भगत को तीन हजार दो सौ, सुकरा उरांव को बारह सौ व गोवर्धन मुंडा को तीन हजार रुपए का चेक दिया गया। मौके पर बीडीओ सच्चिदानंद महतो, रेंजर राजेंद्र राम, शंकर महतो, सुरेश प्रसाद रजक, शिक्षक गणेश लाल, राजकिशोर प्रसाद, प्रशांत कुमार सिंह, सोनिया कूजूर, गजाला परवीन, संगीता लकड़ा, जया सिंह, रंजीत महली सहित वन कर्मी उपस्थित थे।

जंगली जानवरों का शिकार हुए लोगों के आश्रितों को चेक प्रदान करते विधायक।

बर्म्मन हाईवे पेट्रोल पंप परिसर में लगाए गए पौधे

बीएस कॉलेज स्थित बर्मन हाईवे पेट्रोल पंप परिसर में स्थानीय विधायक सुखदेव भगत व आरक्षी अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने चंदन, सपाटू, कटहल, सागवान जैसे फलदार व इमारती वृक्षों के सैकड़ों पौधे लगाए। मौके पर सुधीर अग्रवाल, विजय महतो, उमेश सिंह, संजय बर्म्मन, विनोद उरांव, आलोक साहू, बंटी, सुरेंद्र, सुबोध आदि शामिल हुए।

X
Lohardaga News - 15 thousand plants planted on the siti kole river bank
COMMENT