छात्र संघ चुनाव में 5 पदों के लिए बीएस कॉलेज के 9716 छात्र डालेंगे अपना वोट

Gumla News - छात्र संघ चुनाव को लेकर बलदेव साहू महाविद्यालय में चुनाव प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है। चुनाव को लेकर छात्र दल के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:36 AM IST
Lohardaga News - 9716 students of bs college to cast their votes for 5 posts in student union election
छात्र संघ चुनाव को लेकर बलदेव साहू महाविद्यालय में चुनाव प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है। चुनाव को लेकर छात्र दल के विभिन्न पार्टी व सभा के प्रत्याशी अपने अपने पक्ष में वोट करने की अपील करने में जुट गए हैं। कदाचार मुक्त चुनाव संपन्न कराने को लेकर कॉलेज प्रशासन भी हर पहलुओं पर कार्य कर रहा है। कॉलेज में कोर कमेटी का गठन कर लिया गया है। रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो गोश्नर कुजूर, डिप्टी रिटर्निंग ऑफिसर प्रोफेसर नईम खान को बनाया गया है। वहीं कोर कमेटी के सदस्यों में डॉ सुनील कुमार सिंह, डॉ नीता सहाय, डॉ शशि कुमार गुप्ता, डॉ कल्याण कुमार सिंह शामिल हैं। छात्र संघ चुनाव पांच पदों के लिए होगी। इन 5 पदों के लिए कॉलेज के 9716 विद्यार्थी अपना मत डालेंगे। पहले दिन अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त व उप सचिव पद के लिए कुल 13 प्रपत्र की खरीदारी की गई। मौके पर बीएस कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य गोश्नर कुजूर ने बताया कि कॉलेज के नियमित छात्र ही चुनाव में उम्मीदवार के रूप में भाग लें सकते है। उन्होंने बताया कि स्नातक की उम्र सीमा 17 से 22 वर्ष होनी चाहिए। वहीं एमए की उम्र सीमा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्र की गणना 13 सितंबर 2019 से की जाएगी।

बताया कि उम्मीदवार यदि 3 प्रतियों अथवा 2 प्रतियों में नामांकन पत्र जमा करता है तो उसके हर नामांकन पत्र के प्रस्तावक अलग अलग होंगे। वर्ष 2018 के चुनाव के सफल उम्मीदवार इस वर्ष के चुनाव में उसी पद पर भाग नहीं ले सकते है। बताया कि सत्र 2017-20, 2018-21 व 2019-22 वाले छात्र ही अपना मत दे सकेंगे। महाविद्यालय में कुल विद्यार्थियों में से सबसे अधिक छात्राएं शामिल हैं।

चुनाव को लेकर वार्तालाप करते कोर कमेटी के पदाधिकारी।

उम्मीदवारों को जमा करना होगा ये प्रमाण पत्र

उम्मीदवार को नामांकन पत्र के साथ मैट्रिक परीक्षा के मूल प्रमाण पत्र की छायाप्रति, नामांकन रशीद क छायाप्रति एवं मूल प्रति, पिछली परीक्षा का अंक प्रमाण पत्र, महाविद्यालय का पहचान पत्र की छायाप्रति देनी होगी। सबसे अहम प्रमाण पत्र में नोटरी या प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी के समक्ष सपथ पत्र जमा करना है। जिसमें किसी भी तरह का कोई भी कानूनी कार्रवाई किसी भी न्यायालय में उम्मीदवार पर लंबित नहीं है। इसके अलावे दो प्रस्तावक को नामांकन रशीद व मूल प्रति, पहचान पत्र व मूल प्रति तथा मैट्रिक का मूल प्रमाण पत्र एवं छायाप्रति देना आवश्यक है।



16 दिसंबर को नाम वापस ले सकते हैं प्रत्याशी

मतदाता सूची का प्रकाशन के बाद शुक्रवार से नामांकन प्रपत्र मिलना शुरू हो गया है। 13 सितंबर व 14 सितंबर को 10:30 बजे से 4:30 तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 15 सितंबर को 11 बजे से 2 बजे तक प्रपत्रों की स्क्रूटनी होगी। 16 सितंबर को 10:30 बजे से 2 बजे तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन प्रत्याशी 4 बजे तक प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी। 17 सितंबर को 4:30 बजे तक चुनाव प्रसार अभियान थम जाएगा। जिसके बाद 19 सितंबर को 10:30 बजे से 4:30 बजे तक मतदान होगी। 20 सितंबर को 10:00 बजे से वोटो की गिनती होगी। जिसके बाद चयनीत प्रतिनिधियों को शपथ दिलाया जाएगा।

X
Lohardaga News - 9716 students of bs college to cast their votes for 5 posts in student union election
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना