--Advertisement--

आठ प्रखंड में शौचालय निर्माण की राशि आवंटित

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिले में शौचालय निर्माण कार्यों की समीक्षा की।...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:40 AM IST
मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिले में शौचालय निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जून तक जिले को ओडीएफ करने की कार्य योजना पर तेजी से काम करें।

जिले के महिला समूहों के माध्यम से 46000 शौचालय का निर्माण करना है। समीक्षा के क्रम में नोडल पदाधिकारी नागेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले के आठ प्रखंड जिसमें गुमला, घाघरा, बिशुनपुर, बसिया, पालकोट, रायडीह, सिसई और भरनो प्रखंडों में सक्रिय महिला समूहों को राशि आवंटित कर दी गई है। जिले में साढ़े तीन हजार से अधिक महिला समूह है। प्रथम चरण में 450 महिला समूहों को राशि आवंटित कर दी गई है। शौचालय निर्माण के लिए प्रत्येक प्रखंडों में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। महिला समूहों का प्रशिक्षण के उपरांत सभी सक्रिय महिला समूहों के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी ताकि जून तक जिले को ओडीएफ घोषित किया जा सके। जिले से उप विकास आयुक्त के अलावा राष्ट्रीय आजीविका मिशन की जिला समन्वयक मनीषा, प्रभारी पदाधिकारी मुस्तकीम अंसारी आदि लोग उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिले में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों का शौचालय निर्माण में उदासीनता के कारण विभागीय सचिव ने जिलास्तरीय दूसरे पदाधिकारी को स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण कराने का प्रभार सौंपा है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..