• Hindi News
  • Jharkhand
  • Gumla
  • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र जिले में विभिन्न विभागों का सॉफ्टवेयर तैयार करेगा
--Advertisement--

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र जिले में विभिन्न विभागों का सॉफ्टवेयर तैयार करेगा

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों का अलग से सॉफ्टवेयर तैयार करेगा। स्टेट...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:40 AM IST
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र जिले में विभिन्न विभागों का सॉफ्टवेयर तैयार करेगा
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों का अलग से सॉफ्टवेयर तैयार करेगा। स्टेट इंफॉर्मेशन ऑफिसर शाहिद अहमद ने इसके लिए गुमला के डीसी श्रवण साय एवं जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी हरेंद्र सिंह से वार्ता कर इस संबंध में प्रस्ताव भेजने को कहा है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनआईसी के स्टेट स्तर के अधिकारी ने गुमला आकर यहां की स्थिति से वाकिफ हुए और डीसी से मिलकर इस जिले में सरकारी विभागों के सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी ली।

जिला सूचना पदाधिकारी हरेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में एजुकेशन और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के कुछ पार्ट का सॉफ्टवेयर इस जिला में फंक्शनल है। जबकि अन्य विभागों के लिए अपना सॉफ्टवेयर एनआईसी के माध्यम से डेवलप करने का प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। एजुकेशन का अपना सॉफ्टवेयर ई विद्या वाहिनी तथा हेल्थ का भी अपना सॉफ्टवेयर है। किंतु यह प्रयोग में नहीं है।

धीरे-धीरे उसे ग्राउंड लेवल तक फंक्शनल किया जा रहा है। उसके साथ ही वित्तीय समावेशन कृषि एवं सिंचाई संसाधन तथा बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े विभागों का सॉफ्टवेयर फेयर करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय सूचना केंद्र के केंद्रीय कार्यालय को भेजेगा। स्टेट इंफॉर्मेशन ऑफिसर शाहिद अहमद ने जो जिला सूचना केंद्र के अधिकारी एवं कर्मियों से मिलकर एक फॉर्मेट उपलब्ध कराया है। जिसे उपायुक्त और जिला सूचना पदाधिकारी के माध्यम से भरा जाना है।

X
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र जिले में विभिन्न विभागों का सॉफ्टवेयर तैयार करेगा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..