एनीमिया मुक्ति अभियान से लोगों काे जोड़ें : डीसी

Gumla News - सिमडेगा जिले को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डीसी विप्रा भाल ने कहा कि पोषण...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:13 AM IST
Simdega News - add people to anemia liberation campaign dc
सिमडेगा जिले को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डीसी विप्रा भाल ने कहा कि पोषण अभियान के तहत जिले में गर्भवतियों, धातृ महिलाओं और बच्चों को एनीमिया मुक्त करना है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें जिले के सभी लोगों की सक्रिय भूमिका आवश्यक है। उन्होंंने सेल्फी प्वाइंट के माध्यम से जिले में एनीमिया काे समाप्त करने को लेकर पहल की।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कनक कुमारी तिर्की को निर्देश दिया कि सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षकों के माध्यम से लोगों काे एनीमिया मुक्ति अभियान से जोड़ें और आमलोगों को जागरूक करने की पहल करें। कहा कि सोशल साइट के माध्यम से शिक्षित वर्ग के लोगों को जागरूक किया जा सकता है। अभियान के तहत शिक्षित वर्ग के लोग सेल्फी प्वाइंट के माध्यम से सोशल साइट पर अपनी तस्वीरें पोस्ट भी कर सकते हैं। सेल्फी प्वाइंट अभियान को आगे बढ़ाने में कारगर साबित होगा। कार्यक्रम में सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिका उपस्थित थीं।

कार्यक्रम में उपस्थित डीसी व डीएसडब्लूओ।

बीपीएल महिलाओं और टाना भगतों को गाय बांटें : उपायुक्त

सिमडेगा | समाहरणालय के सभागार में शुक्रवार काे विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। डीसी विप्रा भाल ने कृषि, पशुपालन, सिंचाई, जेएसएलपीएस आदि के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला कृषि प्रधान जिला है यहां के किसानों को कृषि और पशुपालन की योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में पहल करें। सारे कार्य धरातल पर होने चाहिए ताकि योजना का लाभ वास्तविक लाभुक तक पहुंच सके। उन्होंने जिला गव्य पदाधिकारी से कहा कि बीपीएल श्रेणी की महिलाओं और टाना भगतों के बीच गायों का वितरण करें ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। जेएसएलपीएस और जेटीडीएस के नोडल पदाधिकारियों से कहा गया कि स्वयं सहायता समूह की दीदीयों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास करें। विभिन्न योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जाए। बैठक में डीडीसी, डीपीओ, बीएओ सहित कई पदाधकारी उपस्थित थे।

X
Simdega News - add people to anemia liberation campaign dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना