एड्स छुआ छूत की बीमारी नहीं : डॉ. विजय

Gumla News - सदर अस्पताल परिसर में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को एचआईवी संक्रमण की...

Dec 04, 2019, 09:30 AM IST
सदर अस्पताल परिसर में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को एचआईवी संक्रमण की रोकथाम की जानकारी दी गई। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने कहा कि एड्स छुआ-छूत की बीमारी नहीं है। एड्स के रोगियों के साथ बात करने, हाथ मिलाने, साथ खाना खाने से यह रोग नहीं फैलता है। उन्होंने एड्स मरीजों के साथ कुशल व्यवहार करने एवं उन्हें उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने को लेकर पहल की बात कही। डीएस डॉ. वंशीधर सेनगुप्ता ने कहा अनैतिक संबंध स्थापित करने से ही नहीं बल्कि एड्स अन्य कारणों से भी होती है। इस बीमारी से संबंधित गलत धारणा को जागरूकता से ही मिटाना है। डॉ. शंभूनाथ चौधरी ने एड्स के लक्षण, कारण व रोकथाम के उपाय की जानकारी देते कहा कि रोजगार के लिए बहुतायत युवा अन्यत्र पलायन करते हैं और एड्स जैसे लाइलाज बीमारी की सौगात लेकर लौटते हैं। एड्स मरीज के प्रति गलत मानसिकता नहीं रखनी चाहिए बल्कि उनके प्रति सहानुभूति की आवश्यकता है।

जानकारी व सतर्कता ही बीमारी से बचाव का तरीका है। मौके पर आईसीटीसी की डॉ. अर्चना प्रसाद ने सरकार द्वारा एड्स पीड़ित मरीजों को दी जानेवाली सुविधाओं को बताया। कहा कि एड्स पीड़ित मरीज को सरकार की ओर से 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में दी जाती है वहीं अवयस्क पीड़ित बच्चों को 2000 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है। मौके पर प्रशांत चौहान, सच्चिदानंद लाल, सतीश तिर्की, सुनील सिंह, मो आविद, बिंदेश्वर भगत, पवन कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश, अनुराग, विजय, समीर, किरण सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारी व अन्य।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना