डॉक्टर और सुविधाएं नहीं रहने से गुमला में अटल क्लीनिक बंद

Gumla News - गुमला में अटल क्लीनिक बंद हो गया है। यहां मरीजों की जांच और इलाज नहीं हो पा रहा है। लेकिन सरकार के आदेश पर जिला...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:56 AM IST
Gumla News - atal clinic closed in gumla due to lack of doctors and facilities
गुमला में अटल क्लीनिक बंद हो गया है। यहां मरीजों की जांच और इलाज नहीं हो पा रहा है। लेकिन सरकार के आदेश पर जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय द्वारा कचहरी के पास लगाए गए होर्डिंग बोर्ड लोगों को दिग्भ्रमित कर रहा है। क्योंकि बोर्ड में सुबह आठ से दस बजे तक और शाम छह बजे से आठ बजे तक अटल क्लीनिक में जांच, इलाज और नि:शुल्क दवा की जानकारी दी जा रही है। जबकि एक माह से अटल क्लीनिक बंद पड़ा हुआ है। इस कारण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर नगर परिषद क्षेत्र में शुरू हुए अटल क्लीनिकों से लोगों को वह लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिसकी उम्मीद की गई थी।

नप द्वारा सरकार से प्राप्त निर्देशों के बाद गत 17 अगस्त को करमटोली के वार्ड विकास केंद्र व इसके बाद खड़ियापाड़ा में पूरे लाव लश्कर के साथ अटल क्लीनिक का उद्घाटन कर भरोसा दिलाया गया था कि क्लीनिक में सुबह और शाम में दो-दो घंटे चिकित्सक बैठेंगे और मरीजों की जांच कर इलाज करेंगे। गंभीर बीमारी होने पर मरीजों को सदर अस्पताल भेजा जाएगा। लेकिन ये दावे खोखले साबित हुए।

होर्डिंग और बोर्ड लोगों को कर रहा दिग्भ्रमित, नहीं हो रहा इलाज

यहां खोली गई थी अटल क्लीनिक।

इस माह के आखिरी तक पुन: खुलेगा अटल क्लीनिक : सुनीता

नप अंतर्गत डे-एनयूएलएम की सीएमएम सुनीता कुमारी ने कहा कि बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए फंड नहीं दिया गया था और चिकित्सक भी वहां बैठने की फीस मांग रहे थे। इस कारण कुछ दिन खोलने के बाद इसे बंद कर दिया गया। वैसे विभाग को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। फंड उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है। जब तक फंड नहीं मिलता है, तब तक डे-एनयूएलएम अपने निधि से इसका संचालन करेगा और फंड प्राप्त होने पर उस राशि का समायोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस माह के आखिरी तक पुन: अटल क्लीनिक खुल जाएगा। मगर अब सिर्फ खड़ियापाड़ा में अटल क्लीनिक खोला जाएगा और प्रतिदिन जांच व इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। सुनीता ने बताया कि इसके लिए सदर अस्पताल के अतिरिक्त निजी चिकित्सक से भी वार्ता की जा रही है।

रोज क्लीनिक खोलने की बजाय कर दी गई बंद

सरकार के आदेश पर नप ने दो स्थानों का चयन कर अटल क्लीनिक तो खोल दिया था। लेकिन उसमें बुनियादी सुविधा मुहैया नहीं कराई गई। व्यवस्था व चिकित्सकों की कमी का हवाला देकर यहां दोनों क्लीनिकों को सप्ताह में एक दिन व एक ही समय खोलने की शुरूआत इस उम्मीद में की गई कि बाद में व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा। लेकिन चार-छह बार खुलने के बाद ही इसे बंद कर दिया गया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में था अटल क्लीनिक

अटल क्लीनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में था। इसका मकसद दवाओं, निदान और परामर्श सहित आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का एक बुनियादी पैकेज प्रदान करना था। वैसे यह शहर के लिए नया प्रयोग था, जो सफल होता, तो लोगों को बड़ी राहत मिलती। लेकिन इलाज, जांच व दवा की निर्भरता उसी बीमार स्वास्थ्य महकमा पर थी, जो पहले से ही अपनी कमियों के कारण खस्ताहाल में है और इलाज में लापरवाही के कारण आए दिन सुर्खियां बटोरता रहता है। ऐसे में इसी व्यवस्था से डॉक्टर, चिकित्सक कर्मी और दवा की आस बेईमानी निकली।

X
Gumla News - atal clinic closed in gumla due to lack of doctors and facilities
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना