बानो : 15 फरवरी तक चलेगा किशोर स्वास्थ्य दिवस अभियान

Gumla News - कार्यशाला में भाग लेते लोग। भास्कर न्यूज | सिमडेगा बानो प्रखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक...

Jan 14, 2020, 08:11 AM IST
Simdega News - banu adolescent health day campaign will run till 15 february
कार्यशाला में भाग लेते लोग।

भास्कर न्यूज | सिमडेगा

बानो प्रखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग एवं सिनी के समन्वय से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. कमलेश कुमार उरांव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यक्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने प्रतिभागियों को आरकेएसके के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बाल विवाह में कमी, देरी से गर्भधारण, समकक्ष शिक्षा एवं सशक्त किशोर किशोरी के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की। साथ ही 15 जनवरी से 15 फ़रवरी तक अभियान के रूप में किशोर स्वास्थ्य दिवस को सफल बनाने के लिए निर्देश दिए।

कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में सिनी के प्रखंड समन्वयक डेनिस कोमल सोरेंग,जोलेन हांसदा,अमित कुमार साहू उपस्थित थे। अमित कुमार साहू ने प्रतिभागियों को आरकेएसके के छह उद्देश्यों के बारे विस्तृत जानकारी दी। जिसमे पोषण में कमी, यौन एवं प्रजनन स्वस्थ्य, लिंग आधारित हिंसा, नशाखोरी, मानसिक स्वस्थ्य में सुधार एवं गैर संचारी रोग पर चर्चा की गई। डेनिश कोमल ने किशोर स्वस्थ्य दिवस के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा की सिनी संस्था पुरे जिले में आरकेएसके को तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही है। ताकि आने वाले समय में आरकेएसके किशोर किशोरी के लिए एक वरदान के रूप में साबित हो सके। साथ ही किशोर स्वस्थ्य दिवस एक बार प्रत्येक राजस्व ग्राम पर आयोजित की जाती है। जिससे की सभी किशोर किशोरी की स्वस्थ्य जांच हो सके। जोलेन हांसदा ने कहा की एडोलसेंट ग्रुप के लिए ग्राम स्तर पर साथियों की चयन की जा चुकी है। जिससे मासिक बैठक एडोलसेंट फ्रेंडली क्लब के माध्यम से मासिक बैठक के माध्यम से जागरूक की जा रही है। कार्यक्रम में प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी दूती उरांव, प्रखंड लेखा पदाधिकारी जेवियर लुगुन के अलावा प्रखंड के एएनएम, बीटीटी एवं एमपीडब्ल्यू उपस्थित थे।

X
Simdega News - banu adolescent health day campaign will run till 15 february

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना