पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Simdega News Children Of Government Schools Equipped With Smart Class Will Get Modern Education

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट क्लास से लैस सरकारी विद्यालयों के बच्चों को मिलेगी आधुनिक शिक्षा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले के 85 सरकारी विद्यालयों को स्मार्ट क्लास से लैस करने की शुरुआत गुरुवार से हुई। सदर प्रखंड के बंगरू स्थित राजकीय स्कूल में स्मार्ट क्लास प्रारंभ करते हुए डीसी विप्रा भाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हर रोज नए बदलाव सामने आ रहे हैं। आधुनिक शिक्षा पद्धति से पढ़ाई का महत्व बढ़ रहा है तथा प्रतियोगिता के युग में सरकारी स्कूलों के बच्चे भी आगे रहें, इसके लिए कार्य किया जाना जरूरी है। डीसी ने कहा कि तकनीकी संसाधनों की कमी के कारण सरकारी स्कूलों के बच्चे आधुनिक शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए 85 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई जा रही है। ज्ञान सेतु और ई विद्या वाहिनी जैसे कार्यक्रमों से भी इन स्मार्ट क्लासों को जोड़े जाने की बात उपायुक्त ने कही। डीडीसी अनन्य मित्तल ने कहा कि स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को पाठ्यक्रम सरल और सुगम तरीके से समझाना आसान होगा।

डीडीसी ने कहा कि विकसित समाज की पहचान शिक्षा दर से होती है। विश्वस्तरीय प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने का प्रयास आकांक्षी जिला रूपांतरण कोषांग और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।

बंगरू स्कूल में स्मार्ट क्लास का उद्‌घाटन करते डीसी-डीडीसी।

स्मार्ट क्लास से बच्चों में पढ़ाई के प्रति बढ़ेगी रूचि
कार्यक्रम में कहा गया कि स्मार्ट क्लास से शिक्षा दिए जाने पर पढ़ाई के प्रति बच्चों में रूचि बढ़ने की उम्मीद है। स्कूल में ड्रॉप आउट घटेगा। जिला आकांक्षी रूपांतरण कोषांग के पदाधिकारी सात्विक मिश्रा ने कहा कि विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित संस्थान बिल्ड ए क्लास इनोवेटिव के जरिए जिले के स्कूलों को स्मार्ट क्लास से जोड़ा जा रहा है। इन क्लास में विज्ञान गणित सामाजिक विज्ञान एवं अन्य भाषाओं को सरल तरीके से समझाने के लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम में बीपीओ अनिल खलखो, एपीओ सुभाष हेमरोम, विद्यालय के प्राचार्य राजकुमार राम, शिक्षक अनिल, श्रवण बड़ाईक, निखत मसूद और इंदू कुमारी आदि मौजूद थे।

उद्‌घाटन कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के बच्चे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें