वेतन नहीं मिलने पर हड़ताल करेंगे ठेका मजदूर

Gumla News - झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ गुमला सर्किल की बैठक बुधवार को मंजूर अंसारी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर संघ के...

Jan 16, 2020, 07:21 AM IST
Lohardaga News - contract workers will go on strike if salary is not paid
झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ गुमला सर्किल की बैठक बुधवार को मंजूर अंसारी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर संघ के केंद्रीय अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि ऊर्जा विकास निगम एजेंसी प्रथा समाप्त कर पूर्व की व्यवस्था लागू करें। जिससे कर्मियों को शोषण और अन्याय से मुक्ति मिल सके। पिछले तीन वर्षो के अंदर राज्य में आउटसोर्सिंग के कारण हालात बद से बदतर हो गई है।

कहीं भी समय से ना भुगतान किया जा रहा है और ना ही कर्मियों को मिलने वाली सुविधा बहाल हो पाती है। विभिन्न एजेंसियों में काम कर रहे दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 2017-2019 तक का एरियर भुगतान नोटिफिकेशन निकाले जाने के बाद भी नहीं हो पा रहा है। जबकि ऊर्जा निगम की ओर से सभी एरिया बोर्ड/ ट्रांसमिशन जोन के महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता को नोटिफिकेशन जारी कर निर्देश दे दिया गया है। गत 2017 से अभी तक श्रम विभाग द्वारा तीन-चार बार न्यूनतम मजदूरी दर में संशोधन किया जा चुका है। परंतु मजदूरों को बढ़ी दर पर भुगतान नहीं किया गया।

श्रमिक संघ ने चेतावनी दी की पहले कर्मियों के एरियर भुगतान के साथ 4 महीने से लंबित वेतन का भुगतान सुनिश्चित कराया जाए। पूर्व की व्यवस्था लागू की जाए नहीं तो संघ आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएगी। 15 दिनों के अंदर एरियर और वेतन का भुगतान नहीं होने, 10 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले कर्मियों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने की कार्रवाई नहीं होने पर ठेका मजदूर हड़ताल करेंगे। बैठक में उपाध्यक्ष यूसुफ खान, नीरज भट्ट, शशि लोहरा, संजय ठाकुर, सतीश सोनी, अभय कुमार तिवारी, आदित्य बैठा, मंजूर अंसारी, इमरान हुसैन, संदीप टोप्पो, नसीम अंसारी, साईं राम, दिनेश उरांव, गणेश उरांव, सुकरा बहादुर, धनंजय कुमार चौहान, गोपाल महतो, मंजूर अंसारी, खालिद अंसारी, सुधीर उरांव, अलीम अंसारी, मृत्युंजय गिरी, पवन सिन्हा, रितेश भारती, अवधेश कुमार सिंह, अमित कुमार, आनंद बाखला सहित काफी संख्या में कर्मी शामिल हुए।

X
Lohardaga News - contract workers will go on strike if salary is not paid
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना