पहाड़ पर बने भैरव बाबा की मुखाकृति को सजाया

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:55 AM IST

Gumla News - भास्कर न्यूज | सिमडेगा/ठेठईटांगर/कोलेबिरा जिले में मकर संक्रांति पर्व काे लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह है।...

Simdega News - decorated the face of bhairav baba on the mountain
भास्कर न्यूज | सिमडेगा/ठेठईटांगर/कोलेबिरा

जिले में मकर संक्रांति पर्व काे लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह है। संक्रांति के मौके पर जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर सिमडेगा-रांची मार्ग पर स्थित भैरव धाम मंदिर को सजाया संवारा गया है। संक्रांति पर लगने वाले मेले में हजारों लोग जुटेंगे तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। अखंड हरिकीर्तन में भी कई समितियां शामिल हाेंगी। पहाड़ के बीच चट्टानों से बनी भैरव बाबा की मुखाकृति को भी संवारा गया है। गांव के दो नौजवानों पुरुषोत्तम साहू और मनबहाल टोप्पो ने अपनी जान हथेली पर रखकर रस्सियों के सहारे लटकते हुए पहाड़ पर बनी भैरव बाबा की मुखाकृति को रंग भरा है। बाबा के चेहरे का आकार इतना विशाल है कि रंग करने के क्रम में दोनों कलाकार उनके होठों पर खड़े होकर रंग भरते नजर आए। भैरव बाबा मंदिर की समिति 2003 में गठित हुई थी तथा समिति में जाति-धर्म का भेद नहीं रखते हुए सभी धर्मों के लोगों को पदधारी बनाया जाता रहा है। धाम में भगवान महादेव, भगवान गणेश, बजरंग बली, मां वैष्णव देवी की प्रतिमाएं स्थापित हैं। गुफाओं के भीतर काफी स्थान है और गुफाओं में एक साथ सौ श्रद्धालु बैठ सकते हैं। भैरव बाबा मंदिर तक पहुंच पथ पक्का नहीं होने तथा सामुदायिक भवन नहीं बनने को लेकर स्थानीय ग्रामीण को नाराजगी है। लोगों की मांग है कि पथ के अलावा डीप बाेरिंग, शौचालय, सोलर लाइटिंग और रसोई का निर्माण यहां कराया जाना चाहिए।

अलसंगा में अखंड हरिकीर्तन आज से : ठेठईटांगर के अलसंगा धाम में मकर संक्रांति पर कार्यक्रम शुरू हो गया है। साेमवार से 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन और मंगलवार की रात्रि में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। नंदीधाम समिति के अध्यक्ष सह मुखिया बंधु मांझी ने बताया कि कई प्रख्यात नागपुरी लोक गायक कार्यक्रम में अपनी कला की प्रस्तुति करेंगे। आयोजन को सफल बनाने के लिए श्रवण सेनापति, दशरथ सिंह, रामचंद्र सेनापति, रघुनाथ सिंह, देवी सिंह, मदन सिंह, रामचंद्र सिंह आदि लगे हुए हैं।

भंवर पहाड़ में मर्दाना, पैंकी और जदुरा नाच का होगा आकर्षण : कोलेबिरा के भंवर पहाड़ में मकर संक्रांति पर्व सोमवार को मर्दाना झूमर, जदुरा नाच, पैंकी नाच, अंगनई, डमकच, नागपुरी गीतों का आयोजन होगा। यह जानकारी देते हुए समिति के अमरनाथ सिंह ने बताया कि आयोजन में डीसी जटाशंकर चौधरी को आमंत्रित किया गया है।

X
Simdega News - decorated the face of bhairav baba on the mountain
COMMENT