कमजोरों पर जुल्म न करो और औरतों की इज्जत करो : कादरी

Gumla News - मोहम्मद साहब की जयंती पर मनाए जाने वाले ईद मिलादुन्नवी का त्योहार जिले में रविवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 08:00 AM IST
Simdega News - do not oppress the weak and respect women qadri
मोहम्मद साहब की जयंती पर मनाए जाने वाले ईद मिलादुन्नवी का त्योहार जिले में रविवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले के विभिन्न स्थानों पर जुलूस ए मोहम्मदी निकाली जाएगी। साथ ही फातेहा ख्वानी, मिलाद शरीफ और लंगरख्वानी का भी आयोजन होगा। पर्व को लेकर मुस्लिम बहुल इलाकों में खास साज सज्जा की गई है। लोग अपने घरों में इस्लामी झंडे लगाए हैं तथा मस्जिद व घराें को बिजली के कुमकुमों से सजाया गया है। शहर में रविवार की सुबह आठ बजे जुलूस ए मोहम्मदी निकाली जाएगी। जिसमें काफी संख्या में अकीदतमंद शामिल होंगे। पर्व की पूर्व संध्या पर रजा मस्जिद में मिलाद शरीफ का आयोजन हुआ। जिसमें मदरसा जामिया फैजुर्रजा में पढ़ने वाले बच्चों ने एक से बढ़कर एक नात ए पाक पेश किए और उलेमा ए करामों ने तकरीर कर मोहम्मद साहब की जीवनी पर प्रकाश डाला। मदरसा फैजुर्रजा के मोहतमीम मौलाना रोशनुल कादरी ने अपने संदेश में कहा कि मोहम्मद साहब ने विश्व में अमन चैन का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कमजोरों पर जुल्म न करो और औरतों की इज्जत करो यह मोहम्मद साहब का संदेश था। मौलाना कादरी ने कहा कि मोहम्मद साहब ने फरमाया था कि पड़ोसी किसी भी धर्म का हो उसके साथ मोहब्बत के साथ रहो और हर दुख सुख में शामिल रहो। इधर कार्यक्रम को लेकर मुस्लिम बहुल इलाकों में लोगों में उत्साह देखा जा रहा है।

प्रशासन ने नहीं दी अनुमति, नहीं निकली बाइक शोभायात्रा

ईद मिलादुन्नवी पर्व की संध्या हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शनिवार की शाम बाइक शोभायात्रा निकाले जाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था। लेकिन प्रशासन की ओर से अनुमति नहीं मिलने के कारण बाइक शोभायात्रा कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। एसपी संजीव कुमार ने कहा कि अयोध्या मामले में आए अदालत के फैसले के मद्देनजर एहतियातन बाइक शोभायात्रा के आदेश नहीं दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जुलूस ए माेहम्मदी के लिए दो घंटे की अनुमति दी गई है। मुस्लिम धर्मावलंबी रविवार की सुबह नौ बजे से 11 बजे तक शोभायात्रा निकाल सकते हैं।

X
Simdega News - do not oppress the weak and respect women qadri
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना