ईद मिलादुन्नबी की तैयारी पूरी आज निकाला जाएगा जुलूस

Gumla News - जिले भर में मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद मिलादुन्नबी के जश्न की तैयारी पूरी कर ली है। इसी क्रम में अंजुमन इस्लामिया...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:35 AM IST
Lohardaga News - eid miladunbi preparations will be completed today
जिले भर में मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद मिलादुन्नबी के जश्न की तैयारी पूरी कर ली है। इसी क्रम में अंजुमन इस्लामिया के बैनर तले 10 नवंबर को जुलूस ए मोहम्मदी हर्षोल्लास के साथ निकाला जाएगा। मुस्लिम समाज के लोगों ने त्योहार को लेकर पताखों से मस्जिद व घरों को सजाया है। बताया जाता है कि जुलूस शहर की जामा मस्जिद से सुबह 9 बजे निकलेगी। जो पुराने रुट के अनुसार पूरे शहर का भ्रमण करते हुए वापस जामा मस्जिद में सलातो सलाम व दुआ के साथ खत्म होगी। अंजुमन ने शहर के सभी सामाजिक व धार्मिक संगठनों से जुलूस में शामिल होने की अपील की है।

कार्यक्रम के सुबह 8 बजे जामा मस्जिद काम्पलेक्स में अंजुमन इस्लामिया के सदर व सेक्रेट्री द्वारा परचम कुशाई की जाएगी। इसके बाद अंजुमन इस्लामिया द्वारा सदर अस्पताल में मरीजों के बीच फल का भी वितरण किया जाएगा। जुलूसे मुहम्मदी में शामिल होने वाले कमेटियों को 100 चादर भी वितरण किया जाएगा। वहीं मदरसा हजरत बाबा दुख्खन शाह र0 अ0 के नए भवन की नीव भी ओलेमा के हाथों से अंजुमन इस्लामिया की निगरानी में रखी जाएगी। इधर त्योहार को लेकर शनिवार को एमजी रोड स्थित दुकान से जमकर पताखों व सजावट की सामग्रियों की खरीददारी हुई।

किस्को में भी निकाला जाएगा जुलूस

किस्को प्रखंड में पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की पैदाइश के खुशी में बारह रबी उल अव्वल मौके पर जुलूस मोहम्मदी निकालने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई। मौके पर मस्जिद मदरसा एवं गलियों की सफाई करते हुए विशेष सजावट का इंतजाम किया गया है। साथ ही सड़कों के किनारे धार्मिक झंडा लगाकर सजाया गया है। जुलूस किस्को, सेमरडीह, नारी, नवाडीह, हुटाप, हिसरी, अरेया, चरहु व होंदगा आदि दर्जनों गांव में जुलूस निकाला जाएगा। सभी गांव में पूर्व में निर्धारित समयानुसार जुलूस निकाला जाएगा। इस जुलूस में मुस्लिम धर्मावलंबियों के लोग शामिल होंगे।

X
Lohardaga News - eid miladunbi preparations will be completed today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना