मतदान के लिए जाने से पहले वोटरों के आईडी की जांच करें चुनावकर्मी

Gumla News - विधानसभा चुनाव को लेकर वरीय अधिकारियों का मूवमेंट जारी है। इस दौरान शनिवार को भी मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के...

Nov 10, 2019, 07:35 AM IST
विधानसभा चुनाव को लेकर वरीय अधिकारियों का मूवमेंट जारी है। इस दौरान शनिवार को भी मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के अलावा अन्य क्रियाकलाप हुए। चुनाव की तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी आकांक्षा रंजन सभी गतिविधियों पर निगरानी बनाए हुए हैं।

शनिवार को प्लस टू नदिया हिंदू उच्च विद्यालय परिसर में प्रतिनियुक्त 375 प्रथम मतदान पदाधिकारियों में कुल 185 प्रथम मतदान कर्मियों का द्वितीय जिलास्तरीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रथम मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण में मतदान के दिन उनके दायित्वों से अवगत कराया गया। बताया गया कि मतदान के लिए प्रवेश करने से पहले मतदाताओं से उनके वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र की जांच कर ही उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए द्वितीय मतदान पदाधिकारी के पास भेजें। सभी मतदान पदाधिकारियों का अपने पीठासीन पदाधिकारी के साथ समन्वय सही रखने को कहा गया। प्रशिक्षकों द्वारा पीठासीन पदाधिकारियों की अनुपस्थिति में कार्य करने की जानकारी भी प्रथम मतदान पदाधिकारियों को दी गई। बताया गया कुल 375 प्रथम मतदान पदाधिकारियों में से बाकी बचे 190 प्रथम मतदान कर्मियों को 10 नवंबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इधर उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी आकांक्षा रंजन ने शनिवार को कुडू प्रखंड का भ्रमण किया। उपायुक्त ने दौरान विधि-व्यवस्था संधारण से संबंधित निर्देश दिया। उपायुक्त ने हेंजला स्टैटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) चेकपोस्ट का निरीक्षण किया। इसके अलावा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देते वरीय अधिकारी।

राजेश सिंह को पुलिस पर्यवेक्षक और अजय यादव को सामान्य पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त किया

विस चुनाव को लेकर 72-लोहरदगा के लिए राजेश कुमार सिंह (भारतीय पुलिस सेवा) को पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। इनकी प्रतिनियुक्ति 13 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए की गई है। वहीं सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में अजय यादव(भारतीय प्रशासनिक सेवा) की प्रतिनियुक्ति 13 से 23 नवंबर तक के लिए की गई है। वहीं 69-बिशुनपुर (अंश) के लिए बाबू राम पुलिस पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त हुए। इनकी प्रतिनियुक्ति 13 से 30 नवंबर तक के लिए की गई है। वहीं सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में दीपक एम मुगलीकर की प्रतिनियुक्ति 13 नवंबर से 23 नवंबर तक के लिए की गई।

व्यय प्रेक्षक कोषांग के अधिकारियों को संबोधित करते डीआरडीए निदेशक।

कुडू प्रखंड का दौरा करतीं डीसी व अन्य अधिकारी।

व्यय पर्यवेक्षक कोषांग के कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

विधानसभा चुनाव के लिए गठित व्यय प्रेक्षक कोषांग के अधिकारियों को शनिवार को समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में निर्वाचन के दौरान किए जानेवाले कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण डीआरडीए निदेशक अखौरी शशांक सिन्हा द्वारा दिया गया। जिसमें प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की मॉनिटरिंग, मॉनिटरिंग के बाद जरूरी स्तंभों को भरने का तरीका बताया गया। प्रत्याशी के विभिन्न सभाओं में किए जाने वाले चुनावी खर्चों, उसकी वीडियोग्राफी, स्टार प्रचारकों, विभिन्न स्रोतों से प्रत्याशी को मिलनेवाले उपहार आदि की मॉनिटरिंग की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में वीडियो व्युइंग टीम, वीडियो सर्विलांस टीमम, अकाउंटिंग टीम के दायित्वों की जानकारी दी गई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना