सरकार नहीं दे धर्मांतरित ईसाई को जनजाति का लाभ : सुखी उरांव

Gumla News - परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम गुमला में जनजातीय सुरक्षा मंच के बैनर तले जनजातियों का एक विशाल सभा आयोजित हुई। इस...

Oct 22, 2019, 06:56 AM IST
परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम गुमला में जनजातीय सुरक्षा मंच के बैनर तले जनजातियों का एक विशाल सभा आयोजित हुई। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनजातीय मंच के प्रदेश संयोजक डॉक्टर सुखी उरांव ने कहा कि धर्मांतरित ईसाई जो जनजातियों का आरक्षण का लाभ ले रहे हैं। उसका लाभ देना सरकार बंद करे। उन्होंने कहा कि धर्मांतरित ईसाई जनजाति एवं अल्पसंख्यक दोनों का लाभ ले रहे हैं। सरकार को अविलंब कार्रवाई करते हुए उन लोगों को सिर्फ अल्पसंख्यक का लाभ देने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि सोमा उरांव ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को शिक्षा के क्षेत्र में आगे आना चाहिए और शिक्षित होकर शिक्षित समाज का निर्माण करना चाहिए। जिससे कि हमारे आने वाले पीढ़ी शिक्षित होकर अपने लोगों की रक्षा कर सकें और समाज का विकास कर सके। मुख्य वक्ता मेघा उरांव ने कहा कि हमारा समाज अभी बिखराव के रूप में हो गया है। इसे पूर्णरूपेण संगठित होकर चलने की आवश्यकता है। हमारा समाज संगठित होगा तब जाकर समाज का विकास करना संभव हो सकेगा। आए हुए प्रतिनिधियों से भी उन्होंने कहा कि समाज के लिए सब लोग अपना समय दें और समाज को आगे बढ़ाने में अपना भूमिका अदा करें। कार्यक्रम को नारायण मुंडा, भीखा उरांव, फुदनाथ किसान सहित कई लोगों ने संबोधित किया। साथ ही अपने संबोधन से समाज को जगाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर सभा का संचालन कर रहे लक्ष्मीनारायण उरांव ने भी सरकार से मांग किया कि ईसाइयों को जनजाति का लाभ न मिले।

कार्यक्रम के अंत में सभा स्थल से जुलूस की शक्ल में पटेल चौक होते हुए डीसी कार्यालय तक जुलूस किया गया और अंत में डीसी के प्रतिनिधि डीआरडीए डायरेक्टर को झारखंड के राज्यपाल एवं झारखंड के मुख्यमंत्री के नाम दस सूत्री मेमोरेंडम सौंपा गया। इस अवसर पर अंगनु उरांव, मुनी उरांव, देवनंदन, नरेश, जगदीप भगत, परमेश उरांव, चीमो राम, खुसमन नायक सहित कई लोग थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते वक्ता।

मौके पर मौजूद लोग।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना