जीवन के विशेष अनुष्ठानों अाैर पर्वों में हवन करें : आचार्य गणेश

Gumla News - गुरुकुल शांति आश्रम में शुक्रवार को सात दिवसीय युवा चरित्र निर्माण शिविर हवन के साथ शुभारंभ किया गया। आचार्य...

May 18, 2019, 07:20 AM IST
गुरुकुल शांति आश्रम में शुक्रवार को सात दिवसीय युवा चरित्र निर्माण शिविर हवन के साथ शुभारंभ किया गया। आचार्य गणेश शास्त्री के मार्गदर्शन में हवन का पाठ वैदिक मंत्रोचार के साथ कराया गया।

आचार्य गणेश शास्त्री ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि हम सभी के लिए हवन का विशेष महत्व है। हवन से पर्यावरण और वातावरण शुद्ध होता है। इसलिए सभी को अपने जीवन की विशेष अनुष्ठानों में, पर्व त्योहारों में अवश्य हवन करना चाहिए और प्रयास करना चाहिए कि प्रत्येक दिन हवन हो तो और श्रेष्ठ है। उन्होंने बताया कि हवन से मन प्रसन्न, शांत रहता है अाैर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे पूर्व सुबह में में व्यायाम शिक्षक आशीष आर्य के मार्गदर्शन में सूर्य नमस्कार, सर्वांग सुंदर, आसन प्राणायाम, मंत्रों का पाठ का अभ्यास कराया गया। भोजन अवकाश बौद्धिक सत्र में आर्य वीर दल का परिचय अाैर इसकी मौजूदा समय में आवश्यकता पर जानकारी दी गई। साथ ही गायत्री मंत्र के अर्थ बताए गए। जिसमें गायत्री मंत्र बुद्धि को अच्छे कर्म में नित्य प्रेरित करते हैं। साथ ही साथ आत्मिक, मानसिक एवं विद्यार्थियों के लिए यह बेहद लाभकारी है। इसके साथ ही स्मरण शक्ति को भी बढ़ाता है। आर्यवीर दल झारखंड प्रदेश के मुख्य संचालक शरतचन्द्र आर्य के दिशानिर्देश में विभिन्न अनुष्ठानों के साथ युवा चरित्र निर्माण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आचार्य शरच्चन्द्र आर्य ने बताया की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में युवाओं के लिए यह शिविर बेहद जरूरी है। जहाँ उन्हें शारीरिक, मानसिक, प्राचीन संस्कृति का ज्ञान, आत्मरक्षा के गुर व संस्कार सिखाये जा रहे हैं। शिविर में विभिन्न आध्यात्मिक संगठन व सामाजिक विचारों वाले व्यक्तित्व सहयोग व प्रशिक्षणार्थियों को मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। मौके पर आर्यवीर दल झारखंड प्रदेश के संचालक आचार्य चंद्र आर्य ने बताया कि शिविर में शामिल होकर युवा अपने शारीरिक, आत्मिक, बौद्धिक एवं चरित्र निर्माण की गुणवत्ता के साथ भारतीय संस्कृति, राष्ट्रीय एवं सामाजिक विषयों पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

शिविर के सफल आयोजन को लेकर आर्य वीर दल के महामंत्री आचार्य गणेश कुमार शास्त्री, बौद्धिक अध्यक्ष सोमनाथ शास्त्री, प्रधान व्यायाम शिक्षक आशीष आर्य, जितेंद्र कुमार मेहेर, संगठन मंत्री भूषण प्रसाद, अर्जुन देव आर्य, महादेव आर्य, अभय भारती, संजय चंद्र यादव, संजय मिश्र, राजवीर चौधरी, बिंदेश्वर आर्य, दीपक आर्य, रविंद्र दत्ता, दिलीप साहू, धर्मराज महतो सहित अन्य उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना