पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Simdega News Initiative To Save Wood Decision Taken By Helika Dahan From Goitha Alone

लकड़ी बचाने की पहल, सिर्फ गोइठा से हाेलिका दहन का लिया गया निर्णय

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

होलिका दहन के मौके पर इस बार राम-जानकी मंदिर की हाेलिका दहन समिति खास आदर्श प्रस्तुत करने जा रही है। सदियों से होली के मौके पर लकड़ी का उपयोग होती आ रही होलिका दहन की परंपरा को बदलते हुए इस बार यहां गोबर के उप्पलों(गोइंठा)से होलिका दहन होगा। लकड़ी के खूंटों का नाममात्र के लिए प्रयोग किया जाएगा, ताकि करीब दस फीट ऊंची होलिका तैयार हो सके।

वार्ड पार्षद अशोक जैन ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि करीब तीन हजार गोबर के उप्पल तैयार किए जा चुके हैं। इन दिनों हो रही बारिश के बीच भक्तों ने काफी मेहनत करके उपलों को सुखाया है। होलिका दहन में इनका प्रयोग होने से वातावरण में शुद्धि आने की भी बात कही जा रही है। अशोक ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण इस समय काफी महत्वपूर्ण विषय हो गया है तथा वृक्षों व लकड़ी को बचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में होलिका दहन के लिए लकड़ी मिलना यूं भी मुश्किल होगा, इसलिए अभी से इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है ताकि भविष्य में रंगों के त्योहार के मौके पर आयोजित होने वाली होलिका दहन की धार्मिक परंपरा जारी रहे।

जैन भवन में तीन दिवसीय साधना शुरू

सिमडेगा | जैन भवन में होली के अवसर पर विशेष साधना की जा रही है। बताया गया कि नौ मार्च को जैन मुनि डाॅ. पद्मराज महाराज पूर्ण मौन व्रत ध्यान जप और पोला आठम की साधना करेंगे। दस मार्च को 7.30 बजे तपस्या पूर्ण होगी। साधना में बैठने से पूर्व जैन मुनि ने कहा कि होली के अवसर पर तीन दिन जप तप मंत्र साधना के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में मनुष्य को चिंतित कर दिया है।

होलिया में उड़े रे गुलाल बाबा थारे मंदिर में...

सिमडेगा | फागुन एकादशी के मौके पर श्याम मित्र मंडल के द्वारा होली उत्सव का आयोजन किया गया। जैन भवन में हुए आयोजन में भक्तों ने श्याम बाबा का भोग जलाई तथा छप्पनभोग प्रसाद लगाया गया। जैन मुनि पद्मराज जी महाराज की उपस्थिति में हुए आयोजन की शुरूआत गणेश वंदना के साथ हुई। विजय अग्रवाल ने जागरण भजन प्रस्तुत किया। रांची से आई किरण पाठक, स्थानीय भजन गायक पवन जैन किरण पाठक, सूरज रजक और महेश शर्मा ने श्याम प्रभु के भजन प्रस्तुत किए। ऐसी मस्ती कहां मिलेगी.., रसीले श्याम नाम तू ले ले.., लुटा दिया भंडार खाटू वाले ने.., मेरे घर के सामने श्याम मंदिर बन जाए सहित अन्य भजनों पर श्रद्धालु झूम उठे। महेश शर्मा के भजन होलिया में उड़े रे गुलाल बाबा थारे मंदिर में.., पवन जैन के भजन, देना हो तो दीजिए जन्म जन्म का साथ... तथा सूरज रजक का भजन, अब तेरा ही आसरा हमको है सांवरे... की प्रस्तुति को श्रोताओं ने खूब पसंद किया।

बानो में होली मिलन समारोह का आयोजन

बानो | एलिश शिक्षण संस्थान में आयोजित होली मिलन समारोह में रंगोली बनाकर और एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर पर्व की शुभकामनाएं दी गई। श्वेता ग्रुप के द्वारा आकर्षक रंगोली बनाई गई। निदेशक विमल कुमार ने कहा कि होली का पर्व अन्याय पर न्याय की जीत का प्रतीक है। माैके पर शिक्षक जगेश्वर, प्रमोद, प्रभात कुमार, दिलवर भोगता, आशा उपस्थित थीं।

होली खेले रघुवीरा अवध में... पर झूमे लोग

कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

होलिका दहन के लिए तैयार किए गए गोबर के उप्पल।

सिमडेगा | सदर प्रखंड अंतर्गत तामड़ा देवी मंदिर प्रांगण में शुक्रवार की शाम हिन्दू युवा आर्य संघ तामड़ा के तत्वावधान में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। भक्ति वंदना के साथ तामड़ा निवासी गणेश साव ने कहा कि हमारे पूर्वजों के द्वारा दी गई हमारी ऐतिहासिक धरोहर होली को हम आज भी उतने ही उत्साह के साथ मनाते हैं और आगे भी मनाएंगे।
खबरें और भी हैं...