पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gumla News Khatiyan Is The Second Name Not The Caste Certificate Of People Of Turi Society

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतियान में है दूसरा नाम, नहीं बन रहा तुरी समाज के लोगों का जाति प्रमाणपत्र

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उपायुक्त के साप्ताहिक जनता दरबार में सदर प्रखंड के पुगु घांसीटोली के तुरी जाति के ग्रामीणों ने तुरी जाति के नाम पर आवासीय एवं जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने की शिकायत की है। ग्रामीणों ने उपायुक्त से इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए परंपरा के अनुसार जिले के सभी सातों अंचलों में प्रमाण पत्र निर्गत कराने की गुहार लगाई है। आवेदक बसंती कुमारी, किरण देवी, जगबंधु ओड आदि लोगों ने डीसी को दिए आवेदन में ग्रामीणों ने कहा है कि उनके खतियानी जमीन में ओड जाति अंकित है। यह जाति झारखंड की जातीय सूची में नहीं है। वे लोग तुरी जाति के हैं। तुरी ओड जाति का उपनाम है। एकीकृत बिहार के समय में उनका जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता था। किंतु अब उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बनता है। इस कारण उनके बच्चों के पढ़ाई एवं अन्य कार्यों में कठिनाई हो रही है। इसलिए कोर्ट के शपथ पत्र के आधार पर उन्हें जाति, आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत की जाए। उपायुक्त ने इस मामले में अपर समाहर्ता को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जनता दरबार में टोटो हरिजन टोला की महिला शोभा कुमारी पति तबरेज आलम ने आंगनबाड़ी सेविका के चुनाव में उनका नाम शामिल करने की गुहार लगाई है। उसकी शिकायत है कि ओबीसी बहुल गांव में उसे एसटी होने के कारण शामिल नहीं किया जा रहा है। आगामी 15 जुलाई को आंगनबाड़ी सेविका का चुनाव है। डीसी ने डीएसडब्ल्यूओ का आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। तेेलगांव गांव की मंजू देवी ने पति की म़ृत्यू हो जाने पर श्वसुर के अनुकंपा की नौकरी करनेवाले भसुर नागेन्द्र साहू से परिवार के भरण पोषण के लिए वेतन की आधी राशि दिलाने की गुहार लगाई है। उसने डीसी को लिखे आवेदन में कहा है कि उसके ससुर हरिभगत गुमला अंचल में अनुसेवक थे। सेवाकाल में म़ृत्यू के पश्चात भसुर नागेन्द्र साहू ने ससुर के सभी पावती में बराबर का हिस्सेदार बनाने का वादा किया था। किंतु उसके पति वीरेंद्र साहू की मौत के बाद वे उसके बच्चों की पढाई एवं भरणपोषण के लिए रुपए नहीं दे रहे हैं।

डीसी ने इस मामले में स्थापना उपसमाहर्ता को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। रायडीह प्रखंड के मा झाटोली गांव निवासी अनिल केरकेट्टा ने गांव के कुछ लोगों द्वारा जबरन उसके जमीन से रास्ता की मांग कर परेशान कर रहे हैं। उन्होंने उपायुक्त से रैयती जमीन से रास्ता के लिए दबाव बनानेवालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने की गुहार लगाई है। जनता दरबार में पीएमजी आवास बनाने आदि की मांग की गई है।

जनता दरबार में फरियाद सुनते उपायुक्त।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें