5 करोड़ से बनने वाले मल्टीपर्पस कांप्लेक्स के लिए नहीं मिली जमीन

Gumla News - शहर में पांच करोड़ से बनने वाले मल्टीपर्पस कल्चरल कांप्लेक्स के लिए जमीन नहीं मिलने पर उस राशि को कंवर्ट कर नगर...

Feb 20, 2020, 07:00 AM IST
Gumla News - land not found for multipurpose complex to be built with 5 crores

शहर में पांच करोड़ से बनने वाले मल्टीपर्पस कल्चरल कांप्लेक्स के लिए जमीन नहीं मिलने पर उस राशि को कंवर्ट कर नगर विकास विभाग ने अन्य विकास योजनाओं में खर्च करने की स्वीकृति अक्टूबर माह में ही दी है। किंतु अभी तक उस कार्य की प्रकिया को गति नहीं दी गई है। जिस कारण विकास के कार्य प्रभावित हो रहे है। इससे गुमला नगर परिषद के अध्यक्ष से लेकर पार्षद तक नाराज है। अध्यक्ष व पार्षदों का कहना है कि नगर परिषद में अफसरशाही हावी है। जिस कारण शहर में विकास के कार्य ठप पड़ गया है। पदाधिकारी इसपर रूचि नहीं ले रहे है। इससे जनहित के कार्य सही तरीके से नहीं हो पा रहे है।

व्यवस्था से नाखुश होकर पार्षदों ने यहां की समस्याओं और विकास संबंधित चर्चा करने के लिए नगर विकास मंत्री सह सीएम हेमंत सोरेन से मिलने की तैयारी भी आरंभ कर दी है। संभवत: इसी माह के अंत तक वे सीएम को वस्तुस्थिति से अवगत कराएंगे। पार्षद दिलीप भगत, आरिफ आलम, हरजीत सिंह ने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि से लगभग पांच करोड़ के विकास कार्य होने है। जिसकी स्वीकृति भी मिल गई है। राशि भी पड़ी है। लेकिन अब तक प्राक्कलन तैयार नहीं हुआ है। अफसरशाही के कारण विकास कार्य रुका हुआ है।

पांच करोड़ रुपए से शहर में पूरी होनी हैं कई योजनाएं

पांच करोड़ (चार करोड़ 98 लाख 55 हजार रुपए ) से जो योजना स्वीकृत है। उसमें 55 लाख से बगवाना से करंजटोली तक गार्डवाल, 97 लाख से रानी सती मंदिर से श्मशान घाट तक रोड व नदी से पुलिया निर्माण, 32. 30 लाख से वार्ड दस में ए कबाड़ी के घर से शहजाद रबड़ के घर तक नाली निर्माण, 53. 50 लाख से वार्ड 9 में लाइफ मेडिकल हॉल से शमशेर किराना दुकान तक दोनों तरफ नाली निर्माण, 54 लाख से डीएसपी रोड शिशु मंदिर से पालकोट रोड मोड़ तक कालीकरण पथ, 97. 50 लाख से सिसई रोड में टावर चौक से पुग्गू नदी तक दाहिने तरफ आरसीसी नाली का निर्माण, 65 लाख से वार्ड 12 में लोहरदगा रोड पुल से चेटर राजू शर्मा के घर तक गार्डवाल निर्माण और 42. 25 लाख से टावर चौक से थाना चौक तक बायीं ओर स्लैब सहित आरसीसी नाली का निर्माण होना है।

प्रकिया पूरी होने तक आ जाएगी बरसात : पार्षद

पार्षद दिलीप भगत, हरजीत सिंह व आरिफ आलम ने कहा कि वे सीएम से मिलकर अपनी बात रखेंगे। अब तक प्राक्कलन नहीं बना है। ऐसे में प्रकिया पूरी होने तक बरसात आ जाएगी। इसके बाद काम भी नहीं हो पाएगा। उन्होंने बताया कि जेई के माध्यम से प्राक्कलन तैयार होने के बाद टेक्निकल के लिए जाएगा। फिर टेंडर होने के बाद कार्य शुरू होगा। ऐसे में काफी विलंब हो रहा है। जबकि सभी विकास से जुड़ी योजनाएं है। जिनका समय पर होना जरूरी है।

पदाधिकारी नहीं ले रहे रुचि हो रही समस्या : अध्यक्ष

अध्यक्ष दीपनारायण उरांव ने कहा कि विकास के कार्य के लिए वे प्रयासरत है। कोशिश है कि इसी माह में प्रकिया पूरी कर काम आरंभ कराया जाए। किंतु विकास कार्यों में पदाधिकारी रूचि नहीं ले रहे है। जिस कारण समस्या उत्पन्न हो रही है। पदाधिकारी के छुट्टी से लौटते ही आपसी सामंजस्य बनाकर काम किया जाएगा।

मैं विकास विरोधी नहीं, पक्षधर हूं : ईओ

नगर परिषद के ईओ हातिम ताई राय ने कहा कि वे विकास विरोधी नहीं बल्कि विकास के पक्षधर है। नवंबर-दिसंबर में विस चुनाव हो गया है। इसके बाद चीजों को व्यवस्थित करने में समय लग गया। जेई को प्राक्कलन बनाने का आदेश जारी किया गया है। जेई के माध्यम से प्राक्कलन समर्पित नहीं किया गया है। वे तीन दिनों के छुट्टी पर है। आने के बाद प्राथमिकता के तौर पर जितनी जल्दी हो सके इसपर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से शहर के विकास की कल्पना की जा सकती है। वे अपना बेहतर सहभागिता देने की पूरी कोशिश निष्ठापूर्वक कर रहे है।

नगर परिषद कार्यालय, जिसपर टिका है शहर का विकास।

X
Gumla News - land not found for multipurpose complex to be built with 5 crores

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना